Steel Business: देश में बढ़ा स्टील का आयात, जानें इसके पीछे की वजह

Share Us

551
Steel Business: देश में बढ़ा स्टील का आयात, जानें इसके पीछे की वजह
19 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Steel Business: हाल ही में देश की सरकार government के लिए डॉलर बचाने वाला बड़ा जरिया बना स्टील steel business अब उसी डॉलर को खर्च करने की वजह बनता दिख रहा है। क्योंकि वैश्विक सुस्ती global slowdown और सरकार की पाबंदियों government restrictions की वजह से देश से स्टील निर्यात में गिरावट decline in steel exports आई है। साथ ही घरेलू मांग बढ़ने की वजह से स्टील के मामले में भारत अब नेट इंपोर्टर बन चुका है।

वहीं अगर आंकड़ो की बात करें तो, बीते अक्टूबर के दौरान देश से स्टील निर्यात Steel Exports के मुकाबले आयात लगभग 65 फीसदी ज्यादा दर्ज किया गया है। स्टील मंत्रालय के आंकडों steel ministry data से पता चलता है कि अक्टूबर के महीने में देश से 5.93 लाख टन स्टील का आयात हुआ, जो करीब 2 सालों में सबसे ज्यादा मासिक आयात है। वहीं अगर निर्यात की बात की जाए तो, अक्टूबर में 3.6 लाख टन स्टील एक्सपोर्ट हुआ है। घरेलू स्तर पर महंगाई को काबू करने के लिए इसी साल मई में सरकार ने स्टील निर्यात को लेकर कुछ पाबंदियां लगाईं थीं। सरकार ने आयरन और कुछ स्टील उत्पादों के निर्यात steel products exports पर टैक्स लागू किया था।

सरकार की इस कोशिश से घरेलू स्तर पर स्टील की कीमतों steel prices में तो कमी आ गई है। लेकिन स्टील के निर्यात पर चोट पहुंची है। ऊपर से आर्थिक सुस्ती की वजह से ग्लोबल मार्केट global market में भी स्टील की मांग घट गई है। वहीं इसकी वजह से भी भारत से स्टील निर्यात घटा है। गौर करने वाली बात ये है कि सरकार ने इस साल स्टील प्रोडक्ट्स steel products की कीमत में कमी लाने के लिए ड्यूटीज में कई तरह की कटौती की थी।