स्टेट बैंक ने किया MCLR में इजाफा, होम लोन की ईएमआई बढ़ेगी

Share Us

344
स्टेट बैंक ने किया MCLR में इजाफा, होम लोन की ईएमआई बढ़ेगी
17 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank Of India ने Marginal Cost of funds based lending rate ( MCLR) में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का निर्णय ले लिया है। वहीं गौर तलब ये है कि बढ़ी हुई दरें 15 अगस्त से लागू की जा चुकी हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के MCLR में बढ़ोतरी से ऐसे सभी लोन के ईएमआई बढ़ जाएंगे जो MCLR बेंचमार्क के आधार पर लिए गए हैं। 

इसके साथ ही एसबीआई ने External Benchmark Lending Rate (EBLR) और Repo Rate linked lending rate भी बढ़ा दिया है। एसबीआई ने तिमाही एमसीएलआर Quarterly MCLR को 7.15 फीसदी से बढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दिया है। वहीं छहमाी एमसीएलआर को 7.45 फीसदी से 7.65 फीसदी कर दिया है।

इसके साथ ही वार्षिक एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.7 फीसदी, दो वर्षों के एमसीरएलआर को बढ़ाकर 7.9 फीसदी जबकि तीन साल के एमसीएलआर को बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है। बैंक के इस कदम से एमसीएलआर के आधार पर दिए जाने वाले ऋणों की ईएमआई Emi of Loans बढ़ जाएगी।

इससे फैसले से सबसे अधिक लंबी अविधि के लिए दिए जाने वाले होम लोन Home Loan प्रभावित होंगे क्योंकि वे एमसीएलआर पर ही आधारित होते हैं।