News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत स्टार्टअप20 शिखर शिखर सम्मेलन हरियाणा के गुरुग्राम में शुरू हुआ

Share Us

685
भारत की G20 अध्यक्षता के तहत स्टार्टअप20 शिखर शिखर सम्मेलन हरियाणा के गुरुग्राम में शुरू हुआ
04 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत स्टार्टअप20 शिखर शिखर सम्मेलन Startup20 Summit आज हरियाणा के गुरुग्राम में शुरू हुआ। स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप दो दिवसीय स्टार्टअप20 शिखर शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस अवसर पर बोलते हुए वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश Minister of State for Commerce and Industry Som Prakash ने कहा शिक्षा और जागरूकता सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक नवप्रवर्तन सूचकांक पर भारत की हालिया बढ़त का श्रेय काफी हद तक गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को दिया जा सकता है। प्रकाश ने कहा कि स्टार्टअप-20 जी20 देशों में एक अनुकूल कारोबारी माहौल बनाने का प्रयास करता है, और विविध पृष्ठभूमि की ऐसी प्रतिभाओं को व्यावसायीकरण, बड़े पैमाने पर आगे बढ़ने और नवाचार करने में सहायता करता है।

इस अवसर पर जी20 शेरपा अमिताभ कांत G20 Sherpa Amitabh Kant ने कहा भारत में स्टार्ट-अप में कुल निवेश 19 गुना हो गया है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 2016 में स्टार्टअप आंदोलन शुरू किया था। कांत ने कहा कि स्टार्टअप की संख्या सिर्फ एक सौ से बढ़कर 100 हजार हो गई है। उन्होंने कहा कि मजबूत बिजनेस मॉडल वाले अच्छे स्टार्टअप के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा स्टार्टअप्स को केवल भारत को ही बाजार के रूप में नहीं देखना चाहिए, बल्कि दुनिया को भी देखना चाहिए। कांत ने कहा सरकार का उद्देश्य स्टार्टअप को विश्वस्तरीय कंपनी बनाना है। उन्होंने कहा भारत को अन्य जी20 देशों के साथ मिलकर साझेदारी में काम करना चाहिए ताकि वे भी स्टार्टअप आंदोलन खड़ा कर सकें।

शिखर सम्मेलन के दौरान स्टार्टअप 20 विज्ञप्ति जारी की गई जिसमें जी20 नेताओं से 2030 तक वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र Global Startup Ecosystem में संयुक्त निवेश को एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने का आग्रह किया गया।

शिखर सम्मेलन में विभिन्न देशों के छह सौ हितधारक भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन में सोलह G20 देशों और छह आमंत्रित देशों के दो सौ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप भारत जी20 प्रेसीडेंसी Startup20 Engagement Group India G20 Presidency के तहत काम करता है, जिसका लक्ष्य वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भविष्य को आकार देना है। स्टार्टअप20 शिखर शिखर सम्मेलन स्टार्टअप्स Startup20 Summit Startups के लिए एक सक्षम वातावरण को बढ़ावा देने और नवाचार और उद्यमिता में एक वैश्विक नेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। यह आर्थिक विकास, रोजगार सृजन और सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप की क्षमता को उजागर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर के रूप में कार्य करता है।