News In Brief Startups
News In Brief Startups

सिगरेट बट्स को रिसाइकल कर शुरू किया स्टार्टअप

Share Us

1743
सिगरेट बट्स को रिसाइकल कर शुरू किया स्टार्टअप
06 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 06 February 2023

सॉफ्ट टॉप को भरने के लिए इस्तेमाल किए गए पुर्जे शहर के विभिन्न हिस्सों में एकत्र किए जाते हैं। इसके बाद इसे साफ कर बिक्री के लिए तैयार किया जाता है। इसी नर्म स्टफिंग से तकिए Pillows भी बनाए जाते हैं।

सिगरेट बट्स Cigarette Butts हमारे स्वास्थ्य Health के लिए खतरनाक Dangerous हो सकते हैं, लेकिन ये पर्यावरण Environment को भी नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ फैक्ट्रियों ने इस क्षति को कम करने का एक नया तरीका खोजा है, उनसे मुलायम खिलौने बनाकर! ऐसा दिल्ली की एक फैक्ट्री में सिगरेट को कच्चे माल Raw Material के तौर पर इस्तेमाल कर किया जाता है। इस तरह सिगरेट से होने वाले कचरे को कम किया जा सकता है, और इन सिगरेटों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को भी कम किया जा सकता है।

दिल्ली Delhi में कई ऐसी महिलाएं हैं। जो सिगरेट के बट से खिलौने बनाती हैं। इन खिलौनों का उपयोग बच्चों के मनोरंजन Entertainment के साधन के रूप में किया जाता है। सिगरेट बट्स में एक कॉटन जैसा पदार्थ फिल्टर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जिसे महिलाएं निकालकर बच्चों के लिए सॉफ्ट टॉय Soft Toy बनाने में इस्तेमाल करती हैं।

सॉफ्ट टॉप Soft Top बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पुर्जे शहर Parts City के अलग-अलग हिस्सों में जमा किए जाते हैं। इसके बाद भागों को साफ किया जाता है, और अन्य उद्देश्यों के लिए तैयार किया जाता है। खिलौने और तकिए बनाने का उद्देश्य उन्हें लोगों के लिए अधिक आरामदायक बनाना है।

नमन गुप्ता ने हर दिन 10 ग्राम मारिजुआना Marijuana का उपयोग करना शुरू किया और अब वह हर साल लगभग एक हजार किलोग्राम कलियों का पुनर्चक्रण करते हैं। उनका व्यवसाय Business हर साल लाखों मारिजुआना सिगरेटों को रीसायकल करने में मदद करता है।

तम्बाकू की कलियों के अंदर तम्बाकू Tobacco के पत्ते और अन्य सामग्री नरम शीर्ष सामग्री और खाद बनाते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, और भारत India की लगभग आधी वयस्क आबादी Adult Population को प्रभावित करता है।

Last Updated on 10 September 2021

कोरोना के समय कई लोगों के पास नौकरी नहीं थी मगर आपदा को अवसर में बदलकर कई लोगों ने कुछ नया और अनोखा काम किया है। पंजाब Punjab के मोहाली Mohali में रहने वाले ट्विंकल कुमार को ही ले लीजिए। ट्विंकल कुमार बताते हैं कि लॉकडाउन Lockdown के समय उनका ज्यादातर समय यूट्यूब Youtube पर बीतता था तब उन्हें सिगरेट रीसाइक्लिंग Cigarette Recycling का खयाल आया। इसको लेकर उन्होंने काफी रिसर्च की और अपना खुद का स्टार्टअप Startup शुरू किया। 

ट्विंकल कुमार Twinkle Kumar और उनकी टीम सिगरेट बट्स इकट्ठा कर उन्हें रिसाइकल करते हैं और उनसे खिलौने और कुशन जैसे समान बनाकर मार्केट में बेचते हैं। आपको बता दें कि सिगरेट बट्स में प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है और उन्हें खराब होने में कम से कम 10 वर्ष लगते हैं। ये पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

ट्विंकल का कहना है कि सिगरेट बट्स को इकट्ठा करने में पहले लोगों को हिचक लगती थी लेकिन धीरे-धीरे सब सामान्य हो गया और इस प्रक्रिया को और आसान करने के लिए वो हर दुकान पर एक बॉक्स रखते हैं, लोग सिगरेट पीने के बाद उसके फिल्टर को इस बॉक्स में डाल देते हैं।