News In Brief Startups
News In Brief Startups

स्टार्ट-अप ने सीमलेस सीमा पार भुगतान के लिए यूपीआई-संचालित ऐप लॉन्च किया

Share Us

398
स्टार्ट-अप ने सीमलेस सीमा पार भुगतान के लिए यूपीआई-संचालित ऐप लॉन्च किया
13 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

वेनलो एक नव-बैंकिंग प्लेटफॉर्म Venlo a Neo-Banking Platform ने उपयोगकर्ताओं के लिए तेजी से और सरल सीमा पार भुगतान Simple Cross Border Payments अनुभव प्रदान करने के लिए एक यूपीआई-संचालित ऐप लॉन्च UPI-Powered App Launch किया है।

ऐप दुनिया भर में कई खातों, वॉलेट या भुगतान ऐप को बनाए रखे बिना भारत में यात्रा करने वाले प्रवासियों और आप्रवासियों, फ्रीलांसरों, पर्यटकों और छोटे व्यवसायों सहित उपयोगकर्ताओं को अपनी संबंधित मुद्राओं में साझा करने और खर्च करने में सक्षम बनाता है।

यह एक यूपीआई-समर्थित वॉलेट है, जो उपयोगकर्ताओं को बहु-मुद्रा बैंक खाते Multi-Currency Bank Accounts रखने और भारत में यूपीआई UPI के माध्यम से स्थानीय रूप से खर्च करने की अनुमति देता है।

यह महत्व रखता है, क्योंकि उपयोगकर्ता भारत में पैसे भेजने में सक्षम होंगे, फ्रीलांसर बिना भारी कमीशन के भुगतान प्राप्त कर सकेंगे और अंतरराष्ट्रीय यात्री स्थानीय लोगों की तरह खर्च करने में सक्षम होंगे और परिवार लाइव दरों पर व्यक्तिगत प्रेषण भेज सकते हैं।

मेरा मानना है, कि सीमा पार भुगतान में अभी भी बड़े पैमाने पर व्यवधान का सामना करना पड़ता है। आज की तकनीक की दुनिया में किसी विदेशी देश में भुगतान करना निर्बाध और कमीशन मुक्त होना चाहिए। एक वैश्विक ऐप की आवश्यकता है, जो लगभग सभी सीमा पार का समाधान करे। भुगतान संकट कुशाल प्रकाश संस्थापक Kushal Prakash Founder वेनलो ने कहा।

पुणे-मुख्यालय वाले नियोबैंक Pune-Headquartered Neobank की स्थापना 2021 में सीमा-पार भुगतान को बाधित करने और एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस Unified Payments Interface के माध्यम से देशों में एक सीमा-रहित बैंकिंग तंत्र Borderless Banking System बनाने के उद्देश्य से की गई थी।

स्टार्ट-अप Start-up को शुरुआती चरण के एक्सीलरेटर फंड 9यूनिकॉर्न्स Accelerator Fund 9Unicorns का समर्थन प्राप्त है। यह वर्तमान में डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके टॉप-अप के लिए दुनिया भर में लाइव है, जबकि ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस ट्रांसफर Automated Clearing House Transfer केवल यूएस-आधारित बैंक खातों के लिए सक्षम हैं।

आगे बढ़ते हुए ऐप सिंगापुर, यूके और यूएई जैसे देशों के लिए बैंक खातों को सक्षम करेगा जहां बड़ी भारतीय आबादी है। उपयोगकर्ता दुनिया में कहीं से भी वेनलो खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकते हैं, उन्हें भारत में स्थानीय बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं, या स्कैन और भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

कुशाल ने कहा एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां सीमाओं के पार पैसे साझा करना और खर्च करना उतना ही आसान है, जितना कि एक टेक्स्ट संदेश भेजना या भुगतान करने के लिए सिर्फ एक क्यूआर कोड QR Code को स्कैन करना। हम वेनलो में एम्बेडेड फिनटेक को सक्षम कर रहे हैं।

वेनलो भुगतान संबंधी बाधाओं को हल करता है जैसे उच्च विदेशी मुद्रा मार्कअप कितनी नकदी ले जाने के बारे में अनिश्चितता और स्थानीय परिवहन या खरीद के लिए भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग करने में असमर्थता।

वेनलो का उद्देश्य लोगों के अपने परिवारों और दोस्तों को विदेश में पैसे भेजने, दूरस्थ प्रतिभाओं को भुगतान करने या भारत की यात्रा के दौरान स्थानीय स्तर पर पैसे खर्च करने के तरीके में क्रांति लाना है।