शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे कमाएं ढेर सारा पैसा, जानें तरीका

Share Us

385
शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे कमाएं ढेर सारा पैसा, जानें तरीका
04 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

कोरोना महामारी Corona Pandemic के बाद लाखों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसी कड़ी में कई लोग अपना कारोबार Business शुरू करने का प्लान कर रहे हैं। अगर आप भी अपना खुद का बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो आप पापड़ बनाने के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। को भी बिजनेस की शुरुआत करना आसान नहीं होता, लेकिन, लेकिन इसकी शुरुआत को कहीं न कहीं से करने ही पड़ती है। पापड़ बनाने के बिजनस investment in Papad Business को आप अपने घर से ही शुरू How to start Papad Business कर सकते हैं।

साथ ही इस बिजनेस को करना भी आसान है। आप इस बिजनेस को बहुत ही कम लागत से शुरू कर सकते हैं और अगर आपके पापड़ का स्वाद यूनीक और खास Taste Unique and Special रहा तो आप मोटी कमाई profit in Papad Business भी कर सकते हैं। पापड़ बनाने में तमाम दालों को पीस कर उनमें मसाले मिलाकर उनसे पापड़ बनता है। इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें बेला जाता है और फिर सुखाया जाता है। घर में महिलाएं Women दिन में 2-3 घंटे का वक्त निकाल कर भी पापड़ बना सकती हैं। पापड़ के बिजनेस में करीब 30-40 फीसदी का मुनाफा Profit होता है।

यानी अगर आप 1 लाख रुपए का कच्चा माल लाते हैं तो उससे पापड़ बनाकर उसे करीब 1.3-1.4 लाख रुपए तक में बेच सकते हैं। सरकारी संस्था एनएसआईसी Government Organisation NSIC के आंकड़ों के मुताबिक अगर आप 30 हजार किलो सालाना की क्षमता वाला पापड़ का बिजनस करना चाहते हैं तो आपको करीब 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

इसमें 3 लाख फिक्स्ड कैपिटल Fixed Capital होगी और बची हुई 3 लाख वर्किंग कैपिटल Working Capital। इस लेवल पर बिजनस करने के लिए आपको 250-300 क्वायर मीटर Square Metre की जगह की जरूरत होगी।