News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Star Health Insurance ने 'स्टार कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी' प्रदान करने के लिए PhonePe के साथ साझेदारी की

Share Us

145
Star Health Insurance ने 'स्टार कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी' प्रदान करने के लिए PhonePe के साथ साझेदारी की
04 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी रिटेल हेल्थ बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड Star Health and Allied Insurance Company Ltd ने घोषणा की कि उसने PhonePe के साथ साझेदारी की। इस साझेदारी के तहत स्टार हेल्थ की व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी मासिक और वार्षिक भुगतान विकल्प के साथ विशेष रूप से PhonePe ऐप पर उपलब्ध होगी, जिसमें 1 करोड़ तक का कवरेज होगा। यह उद्योग जगत में अपनी तरह की पहली पहल है।

यह कदम उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक भुगतान विकल्पों के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य बीमा कवरेज चुनने का अधिकार देता है, जिससे पूरे देश में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच संभव हो जाती है। उपयोगकर्ता मासिक ईएमआई विकल्प के साथ यूपीआई ऑटोपे मैंडेट के साथ अपने प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प भी चुन सकते हैं, और अतिरिक्त सुविधा का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ग्राहकों के लिए उपलब्ध विकल्पों का और विस्तार करता है। यह कदम इस महत्वपूर्ण इनसाइट्स से प्रेरित था, कि छोटे मासिक भुगतान उपयोगकर्ताओं के लिए वित्तीय बोझ को कम करते हैं, जबकि उन्हें अपने वित्त को बढ़ाए बिना अधिक व्यापक बीमा कवरेज चुनने के लिए सशक्त और सक्षम बनाते हैं।

स्टार कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी Star Comprehensive Insurance Policy सबसे लोकप्रिय ओपीडी और मातृत्व कवरेज सहित लाभों के साथ एक मजबूत बीमा योजना है। PhonePe के उपयोगकर्ता आधार के साथ किए गए बाजार अनुसंधान से पता चलता है, कि स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय ग्राहकों द्वारा इन दो सुविधाओं को सबसे अधिक पसंद किया गया था। स्टार कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एक एंड-टू-एंड स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है, जिसमें 1 करोड़ तक की बीमा राशि उपलब्ध है। पॉलिसी सड़क एम्बुलेंस और एयर एम्बुलेंस खर्चों, सीमा तक बाह्य रोगी चिकित्सा परामर्श, दंत और नेत्र उपचार के लिए बाह्य रोगी कवरेज, प्रसव व्यय, अंग दाता व्यय को कवर करती है, किसी भी जन्मजात विकार सहित नवजात शिशुओं के लिए कवरेज प्रदान करती है। नवजात शिशु के एक वर्ष पूरा होने तक उसके जन्म और टीकाकरण के खर्चों में से एक। मानसिक बीमारियाँ बीमा राशि तक कवर होती हैं। पॉलिसी डे केयर प्रक्रियाओं के लिए उप-सीमाएं नहीं लगाती है। दुर्घटना मृत्यु और स्थायी पूर्ण विकलांगता 1 करोड़ तक कवर की जाती है।

स्टार कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कल्याण कार्यक्रम भी प्रदान करती है, जो प्रीमियम और स्थिति प्रबंधन कार्यक्रमों पर छूट प्रदान करती है। इसके अलावा पॉलिसी वार्षिक स्वास्थ्य जांच, 100% तक बीमा राशि की स्वचालित बहाली और एक संचयी बोनस प्रदान करती है, जो मूल बीमा राशि के 100% तक देय है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ आनंद रॉय Anand Roy MD and CEO of Star Health Insurance ने कहा "हम PhonePe के साथ साझेदारी करके और जेन जेड और मिलेनियल्स पर लक्षित स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करने के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि उस ग्रुप के लोग डिजिटल मूल निवासी हैं। स्टार हेल्थ के बीच साझेदारी बीमा और PhonePe उपभोक्ताओं को एक परेशानी मुक्त भुगतान विकल्प प्रदान करेगा जो जेब पर बोझ डालता है, और साथ ही उनकी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को भी पूरा करता है, आज देश में उच्च चिकित्सा मुद्रास्फीति को देखते हुए यह एक आवश्यकता बन गई है, एक सर्व-समावेशी स्वास्थ्य कवर होना महत्वपूर्ण है, जो किसी व्यक्ति के जीवन के हर चरण में सुरक्षा प्रदान कर सके। एट स्टार हम अपने ग्राहकों को स्वस्थ रखने में विश्वास करते हैं, और इस दिशा में हमारी पॉलिसी खरीदने वाले ग्राहकों को न केवल बीमा मिलेगा बल्कि उनकी पहुँच भी होगी। अन्य सेवाओं के साथ-साथ निःशुल्क टेली-परामर्श, होमकेयर और पोषण विशेषज्ञ भी हम इस साझेदारी के माध्यम से अपनी डिजिटल पहुंच का विस्तार करने के लिए तत्पर हैं।''

फोनपे इंश्योरेंस के सीईओ विशाल गुप्ता Vishal Gupta CEO of PhonePe Insurance ने कहा "फोनपे स्टार हेल्थ के साथ इस साझेदारी को लेकर उत्साहित है। फोनपे के वितरण, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और सरल DIY यात्राओं के साथ स्टार के विभेदित लाभ देश में टर्बोचार्ज बीमा अपनाने और पैठ बनाने में मदद करेंगे।" हम भारत को एक कम बीमाकृत देश से पर्याप्त बीमाकृत देश में बदलने में मदद करने के मिशन पर हैं, और स्टार के साथ इस साझेदारी को इस यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम मानते हैं।

उपयोगकर्ता स्वास्थ्य बीमा विकल्प पर क्लिक करके, बीमा किए जाने वाले सदस्यों, बीमा की जाने वाली वांछित राशि और भुगतान अवधि का चयन करके PhonePe ऐप के माध्यम से पॉलिसी खरीद सकते हैं। यहां वे या तो मासिक ईएमआई या वार्षिक भुगतान चुन सकते हैं, और फिर स्टार कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन कर सकते हैं। एक बार जब वे पॉलिसी चुन लेते हैं, तो ग्राहकों को अपना विवरण भरना होगा, जैसे नाम, उम्र और लिंग, इसके बाद बीमा कराने वाले सभी सदस्यों का स्वास्थ्य इतिहास भरना होगा। भुगतान पूरा होने के बाद नियामक द्वारा अनिवार्य अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) फॉर्म और घोषणाओं का पालन किया जाएगा।

स्टार हेल्थ, PhonePe के साथ मिलकर अपने क्षतिपूर्ति और लाभ वाले उत्पादों में इस तरह की और अधिक नवीन पेशकशें पेश करने की योजना बना रहा है।