स्पाइसजेट पर DGCA ने ठोका 10 लाख का जुर्माना

Share Us

350
स्पाइसजेट पर DGCA ने ठोका 10 लाख का जुर्माना
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India की दिग्गज विमानन कंपनी SpiceJet पर डीजीसीए DGCA ने करीब 10 लाख का जुर्माना ठोक दिया है। स्पाइसजेट पर खराब सिम्युलेटर Bad Simulator पर पायलटों को प्रशिक्षण Training Pilots देने पर डीजीसीए ने कार्रवाई की है। नागर विमानन महा निदेशालय Directorate General of Civil Aviation (डीजीसीए) ने पिछले महीने स्पाइसजेट के 90 पायलट को ठीक से प्रशिक्षित नहीं होने के कारण मैक्स विमान Max Aircraft के संचालन से रोक दिया था।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 737 मैक्स विमान के पायलटों को खराब सिम्युलेटर पर  प्रशिक्षण देने के मामले में विमानन कंपनी स्पाइसजेट पर 10 लाख रुपए का जुर्माना Fine लगाया। 30 मार्च को डीजीसीए की एक टीम ने ग्रेटर नोएडा Greater Noida स्थित सीएसटीपीएल CSTPL में इन सिम्युलेटरों की जांच की थी। जिसमें पता चला कि बी 737 मैक्स विमानों के लिए पी2 साइड पर स्टिक शेकर का एमएमआई सिम्युलेटर MMI Simulator में था ही नहीं। इसके बाद स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

कंपनी का जवाब संतोषजनक Satisfactory नहीं होने पर जुर्माना लगाया गया है। सूत्रों ने बताया कि इन पायलट को प्रतिबंधित करने के बाद नियामक ने विमानन कंपनी को अप्रैल में कारण बताओ नोटिस जारी किया था।