SpiceJet ने दिल्ली से अयोध्या के लिए विशेष उड़ान सेवा की घोषणा की

Share Us

202
SpiceJet ने दिल्ली से अयोध्या के लिए विशेष उड़ान सेवा की घोषणा की
12 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

स्पाइसजेट SpiceJet ने घोषणा की कि वह 21 जनवरी को दिल्ली से अयोध्या के लिए एक विशेष उड़ान चलाएगी, जो विशेष रूप से अगले दिन राम मंदिर Ram Temple में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले लोगों के लिए बनाई गई है।

एयरलाइन का यह विचारशील कदम उन भक्तों के लिए तीर्थयात्रा को आसान बनाता है, जो इस पवित्र कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। और यात्रियों के लिए एक सुगम यात्रा का वादा करते हुए दिन के लिए उनकी योजना में एक वापसी यात्रा भी है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह Pran Pratishta Ceremony का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। यह मंदिर के देवताओं की दिव्यता का प्रतीक है, और उनके प्रकट होने का जश्न मनाता है। इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए देश भर से हिंदू अयोध्या में इकट्ठा होने के लिए तैयार हैं। दिल्ली से विशेष उड़ान दोपहर 1.30 बजे रवाना होने वाली है, जो 3 बजे तक अयोध्या पहुंचेगी। अगले दिन वापसी की उड़ान शाम 5 बजे उड़ान भरेगी, जो शाम 6.30 बजे दिल्ली में उतरेगी।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह Ajay Singh Chairman and Managing Director SpiceJet ने कहा "अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह हर भारतीय के लिए बेहद गर्व का क्षण है। हम अपने जीवनकाल में इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बनने के लिए भाग्यशाली हैं। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेने वाले भक्तों को जोड़ने में भूमिका निभाने के लिए सम्मानित महसूस किया जा रहा है, और सभी यात्रियों के लिए एक आरामदायक और कुशल यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। एयरलाइन अधिकारी ने कहा कि "स्पाइसजेट पवित्र शहर को जोड़ने अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध है। देश भर में कई गंतव्यों के लिए इन नए मार्गों के बारे में विवरण शीघ्र ही घोषित किया जाएगा, जिससे भक्तों को इस पवित्र गंतव्य तक और भी अधिक पहुंच मिलेगी।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से अयोध्या और अहमदाबाद के बीच इंडिगो एयरलाइंस की सीधी हवाई सेवा का शुभारंभ किया। भगवान राम के दर्शन की इच्छा रखने वाले भक्तों और पर्यटकों के पास अब अयोध्या पहुंचने के लिए अहमदाबाद से सीधी उड़ान लेने का विकल्प है। इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा "इस सीधी उड़ान से अयोध्या सीधे अहमदाबाद से जुड़ गया है, दिल्ली के बाद अहमदाबाद हवाई सेवा के माध्यम से अयोध्या से जुड़ने वाला दूसरा स्थान है, 15 जनवरी से हवाई सेवा भी शुरू हो जाएगी, अयोध्या और मुंबई के बीच।

उन्होंने कहा कि दिल्ली और अयोध्या के बीच एक और उड़ान सेवा 16 जनवरी को शुरू होगी। उन्होंने आगे बताया कि बेहतर हवाई सेवाएं पर्यटन और व्यावसायिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि राज्य में हवाई यात्रियों की संख्या वित्तीय वर्ष 2016-17 में 59.97 लाख से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2022-23 में 96.02 लाख हो गई है, जो पिछले तीन वर्षों में 29.46 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्शाती है।

लखनऊ हवाई अड्डे पर 39.68 लाख यात्री आए, वाराणसी में 19.16 लाख, गोरखपुर में 54,000 और प्रयागराज में 45,000 यात्री आए।