स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा से 21 स्टारलिंक वी2 उपग्रहों को लेकर फाल्कन 9 लॉन्च किया

Share Us

306
स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा से 21 स्टारलिंक वी2 उपग्रहों को लेकर फाल्कन 9 लॉन्च किया
20 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

स्पेसएक्स Spacex ने बुधवार 19 अप्रैल को स्टारलिंक उपग्रहों Starlink Satellites का एक और बैच सफलतापूर्वक लॉन्च किया। स्पेसएक्स के नए स्टारलिंक "वी2 मिनी V2 Mini" उपग्रहों में से 21 को ले जाने वाले फाल्कन 9 रॉकेट Falcon 9 Rocket ने सुबह 10:31 बजे उड़ान भरी।

फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन Florida's Cape Canaveral Space Force Station पर स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 के परिसर से ईटी। प्रक्षेपण अघोषित कारणों से दिन में दो मामूली देरी के बाद हुआ। स्पेसएक्स ने ट्विटर पर लिखा फाल्कन 9 ने दूसरी पीढ़ी के 21 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में पहुंचाया, जिससे स्पेसएक्स का साल का 25वां प्रक्षेपण पूरा हुआ।

फाल्कन 9 रॉकेट ने 21 उपग्रहों को कक्षा में पहुंचाया:

स्पेसएक्स लाइव स्ट्रीम के अनुसार प्रक्षेपण के 8 मिनट और 26 सेकंड के बाद रॉकेट का पहला चरण स्वायत्त स्पेसएक्स ड्रोन जहाज Drone Ship, ए शॉर्टफॉल ऑफ ग्रेविटास के पास अटलांटिक महासागर Atlantic Ocean में उतरा। प्रसारण में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक यह स्पेसएक्स का 2023 का 25वां लॉन्च था, और फाल्कन 9 के पहले चरण के बूस्टर का आठवां लॉन्च था। स्पेसएक्स की कक्षा में 4,000 से अधिक स्टारलिंक उपग्रह हैं, यह संख्या बढ़ाने की योजना बना रहा है। स्पेसएक्स के पास 12,000 से अधिक स्टारलिंक शिल्प लॉन्च Starlink Craft Launch करने के लिए विनियामक सहमति है, और वह 30,000 और जोड़ने की मांग कर रहा है।

स्पेसएक्स के V2 मिनी स्टारलिंक उपग्रहों SpaceX's V2 Mini Starlink Satellites को पहले की अंतरिक्ष उड़ानों की तुलना में अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और स्पेसएक्स के अनुसार पिछली पीढ़ियों की तुलना में अधिक ब्रॉडबैंड क्षमता की अनुमति दी है। हॉल थ्रस्टर्स जैसी विशेषताएं देखी जा सकती हैं, जो विद्युत प्रणोदन प्रणाली हैं, जो पहली पीढ़ी के स्टारलिंक उपग्रहों की तुलना में दोगुनी मात्रा में जोर देती हैं, उड़ान भरने वाले ये 21 उपग्रह ब्रॉडबैंड इंटरनेट Broadband Internet को दुनिया भर के दूरस्थ या कम सेवा वाले स्थानों पर लाने में मदद करेंगे। उपग्रहों की संख्या की कमियों में से एक यह है, कि यह वैज्ञानिक अवलोकनों को बाधित करता है, जिसकी शिकायत खगोलविदों ने भी की है। इसके अलावा स्पेसएक्स कंपनी के विशाल स्टारशिप रॉकेट Giant Starship Rocket of Spacex Company को लॉन्च करेगा, जो वर्तमान में गुरुवार 20 अप्रैल के लिए निर्धारित है। यह लॉन्च मानव अंतरिक्ष उड़ान Launch Manned Space Flight के नए युग का मार्ग प्रशस्त करेगा और इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट Most Powerful Rocket माना जाता है।