S&P ने 7.3% तक घटाई भारत की आर्थिक वृद्धि दर

Share Us

369
S&P ने 7.3% तक घटाई भारत की आर्थिक वृद्धि दर
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

वर्तमान समय में विश्व के कई देश महंगाई Inflation की समस्या से जूझ रहे हैं। इसी बीच ग्लोबल मैक्रो अपडेट टू ग्रोथ फोरकास्ट Global Macro Update to Growth Forecast में, एसएंडपी S&P की ओर से कहा गया कि देश में महंगाई लंबे समय तक उच्च स्तर High Level पर बनी रह सकती है और ये एक बड़ी चिंता का विषय है, जिसके लिए केंद्रीय बैंकों Central Banks को दरों में और ज्यादा इजाफा करने की जरूरत है। एसएंडपी ने आगे कहा है कि, भारत की आर्थिक वृद्धि दर Economic Growth Rate मौजूदा वित्त वर्ष में 7.3 फीसदी रहेगी।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट जारी कर वित्त वर्ष 23 के लिए भारत के विकास अनुमान Growth Estimate को संशोधित करते हुए 7.8 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया है। तो वहीं अगले वित्त वर्ष के लिए विकास दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। एसएंडपी ग्लोबल की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा है कि हमारे पूर्वानुमानों को संशोधित Revised Forecast करने के लिए न केवल देश में बढ़ती महंगाई, बल्कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आगे बढ़ना भी जिम्मेदार है।

इससे अर्थव्यवस्था Economy के लिए जोखिम और बढ़ सकता है। एसएंडपी ने चालू वित्त वर्ष में सीपीआई या खुदरा महंगाई दर CPI or Retail Inflation 6.9 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।