SOVA Virus : बैंकिंग मैलवेयर फिर से आया वापस, बैंक अकाउंट हो रहे खाली

Share Us

373
SOVA Virus : बैंकिंग मैलवेयर फिर से आया वापस, बैंक अकाउंट हो रहे खाली
18 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

देश में नया मोबाइल बैंकिंग Mobile Banking ‘ट्रोजन’ Trojan  वायरस virus ‘सोवा’ SOVA एंड्रॉयड यूजर्स Android users को निशाना बना रहा है। इस वायरस के माध्यम से कोई भी आपके एंड्रॉयड फोन को एन्क्रिप्ट Encrypt कर सकता है और उसका इस्तेमाल फिरौती, धन उगाही आदि के लिए कर सकता है। इसको अनइंस्टॉल Uninstall करना भी मुश्किल है। केंद्रीय साइबर सिक्योरिटी एजेंसी Central Cyber ​​Security Agency सीईआरटी इन ने इस वायरस को लेकर एडवायजरी Advisory जारी करते हुए जानकारी दी है।

सीईआरटी इन ने भारतीय साइबर स्पेस में इस वायरस का पता सबसे पहले जुलाई में लगाया था। उसके बाद से अब तक इसका पांचवां वर्जन अपग्रेड किया जा चुका है। यह लॉगइन के जरिये यूजर नेम और पासवर्ड User Name and Password हासिल करता है। इसके अलावा कुकीज में सेंध लगाकर और कई तरह के एप का झूठा जाल बुनकर उपभोक्ताओं की जानकारी जुटाता है व उन्हें चपत लगाता है। भारत से पहले सोवा वायरस अमेरिका USA, रूस और स्पेन Russia and Spain में भी सक्रिय रहा है।

सीईआरटी इन के मुताबिक करीब 200 मोबाइल उपभोक्ता अब तक इस वायरस का शिकार बन चुके हैं। एडवायजरी के मुताबिक, इस वायरस का नवीनतम वर्जन फर्जी एंड्रॉयड एप में छिपकर मोबाइल उपभोक्ता के खातों में सेंध लगाता है। इन एप पर क्रोम, अमेजन, एनएफटी जैसे लोकप्रिय एप का लोगो होता है, जिससे उपभोक्ताओं को गुमराह किया जाता है और उन्हें ये एप डाउनलोड करने के लिए मजबूर किया जाता है। इसके बाद उपभोक्ता का डाटा चुराता है।

इस वायरस से बचने के लिए केंद्रीय एजेंसी ने उपभोक्ताओं को सिर्फ और सिर्फ ऑफिशियल एप स्टोर Official App Store से ही एप डाउनलोड करने की नसीहत दी है। इसके अलावा कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी जानकारी और कितनी बार उसे डाउनलोड किया गया, लोगों के उस पर रिव्यू व कमेंट जरूर देखें।

TWN In-Focus