News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सौरव गांगुली ने पश्चिम बंगाल में स्टील प्लांट के साथ औद्योगिक क्षेत्र में कदम रखा

Share Us

381
सौरव गांगुली ने पश्चिम बंगाल में स्टील प्लांट के साथ औद्योगिक क्षेत्र में कदम रखा
18 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली Former Indian Cricket Captain Sourav Ganguly एक उद्योगपति के रूप में नई और महत्वाकांक्षी यात्रा पर निकल रहे हैं। उन्होंने कहा पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर के सालबोनी में एक अत्याधुनिक स्टील फैक्ट्री स्थापित करने की योजना का अनावरण किया। व्यवसाय और उद्योग की दुनिया में गांगुली का प्रवेश उनके शानदार क्रिकेट करियर से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान है। यह उनके गृह राज्य की आर्थिक वृद्धि में योगदान देने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी Chief Minister Mamata Banerjee के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल की स्पेन और दुबई यात्रा के दौरान हुई। क्रिकेट आइकन ने स्टील फैक्ट्री के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया, कि निर्माण जल्द ही शुरू होगा, जिसका लक्ष्य पांच से छह महीने के भीतर सुविधा को चालू करना है।

मैड्रिड में 'बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट' में अपने संबोधन के दौरान सौरव गांगुली ने परियोजना की समयसीमा के बारे में आशावाद व्यक्त किया, कि उनकी टीम एक साल के भीतर अत्याधुनिक सुविधा को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार थी। यह त्वरित निष्पादन पश्चिम बंगाल के औद्योगिक परिदृश्य में योगदान देने के लिए गांगुली के समर्पण और दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।

“जैसा कि हम बंगाल में तीसरी स्टील मिल का निर्माण शुरू कर रहे हैं, मैं इस अवसर पर मुख्यमंत्री को बधाई देना चाहता हूँ। हममें से बहुत से लोग सोचते हैं, कि मैंने केवल खेल में भाग लिया। हमने 2007 में एक मामूली स्टील मिल के रूप में शुरुआत की थी। हम मेदिनीपुर में पांच से छह महीने में एक नए स्टील प्लांट का निर्माण शुरू करेंगे, ”सौरव गांगुली ने कहा।

इस्पात उद्योग में उद्यम गांगुली के जीवन में एक नए अध्याय का प्रतिनिधित्व करता है, जो उद्यमिता की पारिवारिक विरासत का अनुसरण करता है। उन्होंने लगभग 50 से 55 साल पहले परिवार की व्यावसायिक यात्रा शुरू करने में अपने दादा के प्रयासों को याद किया। स्टील मिल में निवेश करने का गांगुली का निर्णय न केवल उनकी पैतृक जड़ों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, और बल्कि औद्योगिक विकास के लिए पश्चिम बंगाल की क्षमता में उनके विश्वास को भी दर्शाता है।

सौरव गांगुली के उद्यम को और भी उल्लेखनीय बनाने वाली बात पश्चिम बंगाल राज्य सरकार का सहायक रुख है। राज्य में निवेश करने का उनका निर्णय व्यवसाय विकास और आर्थिक समृद्धि Business Growth and Economic Prosperity को प्रोत्साहित करने के सरकार के मिशन के अनुरूप है। क्रिकेट के दिग्गज से उद्योगपति तक गांगुली की यात्रा उद्यमशीलता और आर्थिक विकास Entrepreneurship and Economic Development के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

“बाकी दुनिया का इस राज्य में व्यापार करने के लिए हमेशा स्वागत किया गया है। मुख्यमंत्री इस समय इसी कारण से इस देश में हैं। युवाओं और राज्य के विकास के लिए काम करने की सरकार की मंशा बेहद स्पष्ट है,'' उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

क्रिकेट पिच से बोर्डरूम तक सौरव गांगुली का परिवर्तन उनकी बहुमुखी प्रतिभा और नेतृत्व कौशल का प्रमाण है। जिस तरह उन्होंने एक बार भारतीय क्रिकेट टीम को कई जीतें दिलाईं, उसी तरह अब वह एक ऐसे व्यावसायिक उद्यम का नेतृत्व करने की चुनौती स्वीकार कर रहे हैं, जो राज्य के आर्थिक विकास का वादा करता है। जैसे ही स्टील फैक्ट्री का निर्माण शुरू होगा, सभी की निगाहें गांगुली पर होंगी, जो अपने नवीनतम प्रयास की सफलता का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।