News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

न्यूज के लिए YouTube और WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं इतने भारतीय-सर्वे

Share Us

336
न्यूज के लिए YouTube और WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं इतने भारतीय-सर्वे
16 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय दर्शकों Indian audience की एक बड़ी संख्या समाचार News को पढ़ने या देखने के लिए यूट्यूब और वॉट्सऐप  YouTube and WhatsApp जैसे सोशल मीडिया एप Social Media App का उपयोग करती है। रॉयटर्स इंस्टीट्यूट Reuters Institute की तरफ से कराए एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। इस सर्वे में शामिल 72 फीसदी लोगों ने बताया कि वह समाचार के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, जबकि 35 प्रतिशत ने कहा कि वह इसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं।

इस डिजिटल युग में गूगल न्यूज Google News (53%), डेली हंट Daily Hunt (25%), इनशॉर्ट्स Inshorts (19%) और न्यूजप्वाइंट Newspoint (17%) लोगों के लिए न्यूज जानने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म बनकर उभरा हैं। इसके अलावा साल 2021 में डिजिटल मार्केट में कुल 29 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है और इनके विज्ञापन और सब्सक्रिप्शन  Advertising and Subscription रेवेन्यू में करीब 29 प्रतिशत का उछाल आया है।

इस सर्वे केअनुसार यूट्यूब और वॉट्सऐप के अलावा लोग फेसबुक Facebook (43%), इंस्टाग्राम Instagram (32%), ट्विटर Twitter (22%) और टेलीग्राम (21%) जैसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी समाचार जानने के लिए करते हैं। यह सर्वे मुख्य रूप से इंग्लिश बोलने वाले ऑनलाइन न्यूज यूजर्स के बीच कराया गया है।

साथ ही सर्वे में शामिल लोगों में युवाओं, उच्च शिक्षा हासिल करने वाले लोगों और शहरों में रहने वाले लोगों की अधिकता है। सर्वे में शामिल 84 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Online Platform ही उनके लिए न्यूज प्लेटफॉर्म का सबसे बड़ा स्रोत है।