News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

स्नैपचैट ने पुलकित त्रिवेदी को प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया

Share Us

396
स्नैपचैट ने पुलकित त्रिवेदी को प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया
23 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

स्नैपचैट Snapchat ने भारत में अपनी रिपोर्टिंग प्रणाली का पुनर्गठन किया है, और कंपनी के लिए दक्षिण एशियाई बाजार के बढ़ते महत्व को रेखांकित करते हुए पुलकित त्रिवेदी Pulkit Trivedi को को प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

स्नैपचैट की मूल कंपनी ने अपनी भारतीय टीमों को सीधे त्रिवेदी को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है, जिससे स्थानीय नेतृत्व को विकास Development, साझेदारी और बाजार विकास Partnership and Market Development को आकार देने में अधिक स्वायत्तता मिलेगी, जो एक विशिष्ट कदम है। त्रिवेदी स्नैप के एशिया प्रशांत प्रमुख अजीत मोहन को रिपोर्ट करेंगे, जो पिछले साल मेटा से कंपनी में शामिल हुए थे।

पुलकित गूगल से स्नैप में शामिल हुए जहां उन्होंने भारतीय बिजनेस टीम के लिए गूगल पे के निदेशक के रूप में काम किया। वह भारत में स्नैप के संचालन की देखरेख Maintenance, राजस्व सृजन Revenue Generation, साझेदार सहायता और निर्माता समुदाय Partner Support and Maker Community को बढ़ावा देने का कार्यभार संभालेंगे।

इससे पहले मेटा ने भारत के लिए भी इसी तरह का दृष्टिकोण अपनाया था, जहां स्थानीय नेतृत्व की व्यापक राय थी, लेकिन हाल के महीनों में इस संरचना में बदलाव किया गया है, जिसने देश के कई वरिष्ठ नेताओं और टीमों को परेशान कर दिया है।

स्नैपचैट ने कहा "नए परिचालन ढांचे के तहत ग्रोथ, मार्केट डेवलपमेंट, पार्टनरशिप, कंटेंट और क्रिएटर इकोसिस्टम टीमें अब सीधे त्रिवेदी को रिपोर्ट करेंगी।"

जब भारत स्नैप के लिए तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है। स्थानीयकृत सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करने सहित परिवर्तनों की एक श्रृंखला ने स्नैपचैट को विपणक सहित भारत में व्यापक समुदाय के साथ पैठ बनाने में मदद की। स्नैप ने देश में अपने मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता आधार को 200 मिलियन तक बढ़ाया है, जो दो साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है। इसने भारत में 13-24 आयु वर्ग के बीच 60% पहुंच हासिल कर ली है।

मेटा के भारतीय कारोबार का नेतृत्व करने वाले अजीत मोहन Ajit Mohan ने कहा "हमारे संगठन के लिए ऐसे रोमांचक समय में भारत के साथ-साथ पूरे एशिया-प्रशांत में पुलकित का स्नैप टीम में स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।"

व्यवसायों के निर्माण और विस्तार में पुलकित की गहरी विशेषज्ञता और भागीदारों के लिए बड़े पैमाने पर विकास को बढ़ावा देने के तरीके खोजने से हम भारत में 200 मिलियन से अधिक स्नैपचैटर्स के अपने बढ़ते समुदाय को खुश करना जारी रख सकेंगे। इस नई संरचना के तहत हमारी स्थानीय टीमों को एकजुट करने से भारत में त्वरित निवेश करने के लिए सही मंच तैयार होगा और हम अपने समुदाय और भागीदारों के विकास Community and Partners Development को और बढ़ावा देने में सक्षम होंगे।

भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश हैं, और कई सौ मिलियन उपयोगकर्ताओं की अपनी अगली लहर की तलाश कर रहे अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों के लिए संभावित रूप से अंतिम महत्वपूर्ण विकास अवसर प्रस्तुत करता है। Google और Meta ने मासिक रूप से आधे अरब से अधिक डिजिटल रूप से जुड़े भारतीयों को एकत्रित किया है। और पिछले कुछ वर्षों में विशेष रूप से मेटा के लिए न्यूनतम या बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी Internet and Smartphone Connectivity वाली आबादी के एक वर्ग तक पहुँचने में चुनौतियों के कारण विस्तार में गिरावट आई है।

TWN Opinion