News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

स्मार्टवॉच बनाने वाली कंपनी नॉइज़ इंडिया पुश बढ़ाने के लिए फंड जुटाने के लिए बातचीत कर रही है

Share Us

594
स्मार्टवॉच बनाने वाली कंपनी नॉइज़ इंडिया पुश बढ़ाने के लिए फंड जुटाने के लिए बातचीत कर रही है
29 May 2023
7 min read

News Synopsis

स्मार्टवॉच ब्रांड नॉइज़ Smartwatch Brand Noise अपने पहले धन उगाहने वाले दौर के लिए बातचीत कर रहा है, क्योंकि यह तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करता है।

Nexxbase Marketing Pvt जो अपने नॉइज़ ब्रांड के तहत स्मार्टवॉच और इयरफ़ोन बेचती है, भारत के अपने घरेलू आधार में उत्पादों को जोड़ने और बाज़ार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए धन की तलाश करती है, जहाँ पिछले साल 100 मिलियन पहनने योग्य उपकरण बेचे गए थे, इस मामले से परिचित लोगों ने कहा। यह संभावित निवेशकों के साथ $ 40 मिलियन से $ 50 मिलियन जुटाने के लिए बातचीत कर रहा है, लोगों में से एक ने कहा जिन्होंने जानकारी सार्वजनिक नहीं होने के लिए कहा।

नई दिल्ली के उपग्रह शहरों में से एक गुरुग्राम में 2014 में भाइयों अमित खत्री और गौरव खत्री द्वारा शोर की स्थापना की गई थी। कंपनी ने पहले स्मार्टफोन के केस बेचे, और बाद में स्मार्टफोन एक्सेसरीज Smartphone Accessories में चली गई।

इसकी स्मार्टवॉच लगभग $18 से $85 तक जाती है, जो कि Apple Inc. और Samsung Electronics Co. के उच्च-अंत उत्पादों की लागत का एक अंश है, जिससे कंपनी को पिछले साल यूनिट बिक्री द्वारा भारतीय बाजार में बढ़त हासिल करने में मदद मिली। यह चीनी दावेदारों को भी पछाड़ने में कामयाब रहा है, जो निचले स्तर के खंड में इसके खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

शोधकर्ता आईडीसी के अनुसार सस्ते मॉडल ने भारत के स्मार्ट वियरेबल्स बाजार Smart Wearables Market in India को पिछले साल 47% तक बढ़ाने में मदद की जबकि विश्व स्तर पर बिक्री 7.7% गिर गई। लोकप्रिय क्रिकेटर विराट कोहली Famous Cricketer Virat Kohli अभिनीत आक्रामक विपणन प्रयासों से भारत में बिकने वाली इकाइयों में शोर का लगभग 27% हिस्सा है। भारतीय दावेदारों ने संयुक्त रूप से 2023 की पहली तिमाही में स्मार्ट वियरेबल्स बाजार का 84% हिस्सा लिया।

शोर के एक प्रवक्ता ने कंपनी की फंडिंग योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

स्मार्ट वियरेबल्स एक दुर्लभ इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट है, जिसमें स्थानीय भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा है। स्मार्टफोन में विशेष रूप से वीवो Vivo, श्याओमी और ओप्पो Xiaomi and Oppo जैसे चीनी ब्रांडों ने भारत में लंबे समय से मजबूत बाजार स्थिति बनाए रखी है।

आईडीसी एशिया पैसिफिक के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट नवकेंदर सिंह Navkendar Singh Associate Vice President IDC Asia Pacific ने कहा वे अपने स्मार्टफोन में अधिक से अधिक फीचर लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, तेजी से बढ़ते एक्सेसरीज सेगमेंट Accessories Segment को पूरी तरह से खो रहे थे। अब उनके लिए इसे पकड़ना बहुत कठिन होगा।

सिंह ने कहा कि भारतीय विक्रेता अभी भी चीनी घटकों पर बहुत अधिक निर्भर हैं। कई स्थानीय पहनने योग्य ब्रांड अनुसंधान और विकास खर्च में तेजी ला रहे हैं, हालांकि आयातित भागों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए, उन्होंने कहा।