स्मार्टफोन कैमरा और फ्लैश बताएगा शरीर का ब्लड ऑक्सीजन लेवल, जानें कैसे?

Share Us

373
स्मार्टफोन कैमरा और फ्लैश बताएगा शरीर का ब्लड ऑक्सीजन लेवल, जानें कैसे?
21 Sep 2022
min read

News Synopsis

हम लोग जो स्मार्टफोन Smartphones इस्तेमाल करते हैं, उसका कैमरा और फ्लैश Camera and Flash आपका ब्लड ऑक्सीजन लेवल Blood Oxygen Levels का पता लगा सकता है। अमेरिकी रिसर्चर्स US Researchers की एक टीम ने कथित तौर पर पाता लगाया है कि स्मार्टफोन 70 फीसदी तक ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल Blood Oxygen Saturation Levels का पता लगाने में सक्षम हैं। आमतौर पर इस काम के लिए एक अलग डिवाइस Devices इस्तेमाल किया जाता है, जिसे ब्लड ऑक्सीमीटर कहते है। रिसर्चर्स की टीम ने टेस्ट के कई लोगों को एक स्मार्टफोन के कैमरा और फ्लैश के ऊपर उंगली रखने को कहा और उनके ब्लड ऑक्सीजन के लेवल को बाहरी तत्वों के जरिए बदलकर पाया कि स्मार्टफोन भी बदला हुआ लेवल दिखा रहा था।

Business Insider के मुताबिक, वाशिंगटन विश्वविद्यालय (UW) और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो University of California San Diego के रिसर्चर्स द्वारा किए गए प्रूफ-ऑफ-प्रैक्टिकल रिसर्च में हिस्सा लेने वालों ने ब्लड ऑक्सीजन के लेवल को समझने के लिए एक डीप-लर्निंग एल्गोरिदम Deep-learning Algorithms का उपयोग करने वाले स्मार्टफोन के कैमरा और फ्लैश Camera and Flash पर अपनी उंगली रखी। शुरुआती ब्लड ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगने के बाद, टीम ने आर्टिफिशियल रूप से उनके ब्लड ऑक्सीजन के लेवल को नीचे लाने के लिए हिस्सा लेने वाले कुल प्रतिभागियों में से छह को नाइट्रोजन और ऑक्सीजन Nitrogen and Oxygen का एक नियंत्रित मिश्रण दिया, जिसके बाद स्मार्टफोन ने सही ढंग से कुल टेस्ट में 80 फीसदी बार सब्जेक्ट के ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल गिरने का पता लगाया था।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय University of Washington के सह-प्रमुख लेखक जेसन हॉफमैन Jason Hoffman ने कहा, (अनुवादित) "ऐसा करने वाले अन्य स्मार्टफोन ऐप लोगों को अपनी सांस रोकने के लिए कहते थे। लेकिन इससे लोग बहुत असहज हो जाते हैं और एक-एक मिनट के बाद सांस लेना पड़ता है।" हॉफमैन ने एनपीजे डिजिटल मेडिसिन  NPJ Digital Medicine में प्रकाशित स्टडी में कहा, "हमारे परीक्षण के साथ, हम प्रत्येक विषय से 15 मिनट का डेटा एकत्र करने में सक्षम हैं। हमारे डेटा से पता चलता है कि स्मार्टफोन क्लीनिकल सीमा में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।"

TWN In-Focus