News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विश्व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में आई थोड़ी गिरावट- संयुक्त राष्ट्र संघ

Share Us

431
विश्व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में आई थोड़ी गिरावट- संयुक्त राष्ट्र संघ
04 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

संयुक्त राष्ट्र संघ United Nations के खाद्य और कृषि संगठन Food and Agriculture Organization ने शुक्रवार को कहा कि विश्व खाद्य वस्तुओं World Food Commodities की कीमतों में लगातार दूसरे महीने मई में मामूली गिरावट आई है। हालांकि गेहूं और चिकन की कीमतों में वृद्धि हुई है। आपको बता दें कि मई 2022 में एफएओ खाद्य मूल्य सूचकांक FAO Food Price Index का औसत 157.4 अंक था, जो अप्रैल से 0.6% नीचे था।

हालांकि सूचकांक नियमित रूप से कारोबार किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की टोकरी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों International Prices में मासिक परिवर्तनों का विश्लेषण करता है। एफएओ अनाज मूल्य सूचकांक के अनुसार गेहूं की कीमतें अप्रैल से 5.6 प्रतिशत और एक साल पहले उनके तुलनीय मूल्य से 56.2 प्रतिशत ऊपर थीं, जो पिछले महीने से 2.2 प्रतिशत बढ़ गई थीं।

भारत India द्वारा घोषित निर्यात प्रतिबंध, कई मुख्य निर्यातक देशों में फसल की स्थिति पर चिंताओं और युद्ध के कारण यूक्रेन Ukraine में कम उत्पादन पूर्वानुमानों की प्रतिक्रिया में अंतर्राष्ट्रीय गेहूं International Wheat की कीमतें बढ़ गईं, जो मार्च 2008 में रिकॉर्ड उच्च स्तर से केवल 11 प्रतिशत नीचे थी।

गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका United States में फसल की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है। अर्जेंटीना Argentina में मौसमी आपूर्ति और ब्राजील Brazil की मुख्य मक्का फसल की शुरुआत के जवाब में मक्का की कीमतें और भी गिर गईं है।