सितंबर महीने में निर्माण गतिविधियों में मामूली गिरावट, जानें वजह

Share Us

598
सितंबर महीने में निर्माण गतिविधियों में मामूली गिरावट, जानें वजह
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India में निर्माण गतिविधियों Construction activities में सितंबर महीने के दौरान हल्की गिरावट Slight decline देखने को मिली है। इसके बावजूद यह अच्छी स्थिति Good condition में है क्योंकि इस दौरान कंपनियां और अधिक कर्मचारियों को बहाल Resumption of employees कर रही हैं और कीमतों के दबाव पर अंकुस लगा रही हैं। सोमवार को जारी एक मासिक सर्वे Monthly survey में यह जानकारी सामने आई है। सितंबर में देश की फैक्ट्री गतिविधियों Factory activities पर मांग घटने का असर नजर आया है। मांग के साथ-साथ उत्पादन घटने से एसएंडपी ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई इंडेक्स S&P Global Manufacturing PMI Index घटकर 3 महीने के निचले स्तर 55.1 पर आ गया है।

अगस्त में यह 56.2 और जुलाई में 56.4 के स्तर पर था। इस दौरान कंपनियों ने उत्पादन बढ़ाने के साथ नए कर्मचारियों की भर्ती की। जबकि, बावजूद इसके विनिर्माण क्षेत्र Manufacturing Sector में वृद्धि बनी हुई है, क्योंकि पीएमआई का 50 से अधिक होना विकास का संकेत माना जाता है। इससे नीचे जाने का मतलब विकास में कमी हो रही है। यह लगातार 15वां महीना है जब विनिर्माण में सुधार दिखा है। एसएंडपी मार्केट इंटेलीजेंस की इकोनॉमिक्स एसोसिएट निदेशक Economics Associate Director पोलियान डी लिमा Polian De Lima ने कहा कि भारतीय विनिर्माण उद्योग Indian Manufacturing Industry अच्छी स्थिति में है, भले ही वैश्विक स्तर पर कई बाधाएं या मंदी की आशंका हो।

सितंबर में नए ऑर्डर और उत्पादन New Orders & Production में थोड़ी नरमी रही, लेकिन निकट भविष्य में उत्पादन में बढ़ोतरी होने वाली है। नए सर्वेक्षण से यह संकेत भी मिलता है कि महंगाई संबंधी चिंताएं हाल में कुछ हद तक कम हुई क्योंकि कारोबारी धारणा जो जून में 27 महीने के निचले स्तर पर थी, वह अब मजबूत हुई है।