श्रीलंका के राजनीतिक अस्थिरता से हालात बिगड़ रहे- वीरासिंघे

Share Us

278
श्रीलंका के राजनीतिक अस्थिरता से हालात बिगड़ रहे- वीरासिंघे
12 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के पड़ोसी मुल्क Neighboring Countries श्रीलंका Sri Lanka के हालात किसी से छिपे नहीं हैं। श्रीलंका इस वक्त अबतक के सबसे बड़े आर्थिक संकट Economic Crisis से जूझ रहा है। वहीं, अब वहां के सेंट्रल बैंक Central Bank के गवर्नर ने कहा है कि वे अपने पद पर बने रहेंगे उन्होंने इस बात को लेकर चेताया भी है कि अगर देश में हालात नहीं सुधरे तो इससे इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड International Monetary Fund से चल रही बेलआउट पैकेज Bailout Package की बातचीत प्रभावित होगी और बेलआउट मिलने में देरी होगी।

गौर करने वाली बात ये है कि श्रीलंका के सेंट्रल बैंक के गवर्नर पी. नंदलाल वीरासिंघे Governor P. Nandalal Weerasinghe देश में बीते अप्रैल से आर्थिक संकट शुरू होने के बाद से लगातार आईएमएफ IMF के साथ बातचीत कर बेल आउट पैकेज पाने की कोशिशों में जुटे हैं। बीते मई महीने में उन्होंने कहा था कि अगर 2.20 करोड़ की आबादी वाले समु्द्र तटीय देश में अगर राजनीतिक हालत Political Situation नहीं सुधरे तो वे अपना पद छोड़ देंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि श्रीलंका पिछले सात दशकों के सबसे खराब आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। वहीं, बीते तीन दिनों में देश के हालात इतने बिगड़ गए हैं कि वहां के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री President and Prime Minister दोनों ने ही इस्तीफे की पेशकश offer to resign कर दी है।