सिंगापुर एयरलाइंस ने एयर इंडिया समूह में हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

Share Us

958
सिंगापुर एयरलाइंस ने एयर इंडिया समूह में हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया
28 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

सिंगापुर एयरलाइंस Singapore Airlines और टाटा संस Tata Sons के बीच हुए सौदे से एयर इंडिया Air India में और 360 मिलियन सिंगापुरी डॉलर Singapore Dollar का निवेश होगा।

यह टाटा द्वारा अधिग्रहण और विस्तारा एयरलाइंस Vistara Airlines के साथ विलय के बाद बढ़े हुए एयर इंडिया समूह Air India Group में सिंगापुर एयरलाइंस को 25.1% हिस्सेदारी प्रदान करेगा।

सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा संस के बीच नवंबर 2022 का सौदा एयर इंडिया में 267 मिलियन अमरीकी डालर American Dollar और इंजेक्ट Inject करने के लिए तिमाही वित्तीय रिपोर्ट में उल्लिखित भविष्य के विकास के लिए प्रमुख रणनीतिक पहलों में से एक है। यह समझौता अभी भी विनियामक अनुमोदन के अधीन है।

SIA ने अपने बयान में कहा, विलय की गई इकाई विस्तारा की तुलना में चार से पांच गुना बड़ी होगी और भारत India में सभी प्रमुख एयरलाइन क्षेत्रों में एक मजबूत उपस्थिति दर्ज करेगी। प्रस्तावित विलय भारत में SIA की उपस्थिति को मजबूत करेगा और इसके मल्टी-हब Multi-Hub को मजबूत करेगा। रणनीति और इसे बड़े और तेजी से बढ़ते विमानन बाजार Aviation Market में सीधे भाग लेने की अनुमति दें।

एयरलाइन ने कहा, समान विचारधारा Thinking वाली एयरलाइनों के साथ गहरा सहयोग SIA समूह की साझेदारी रणनीति Partnership Strategy का एक अभिन्न अंग है। यह SIA और इसके भागीदारों को अपने हब पर अधिक ट्रैफ़िक Traffic चलाने से ग्राहकों को अधिक विकल्प प्रदान करने और समूह के वैश्विक पदचिह्न Global Footprint को बढ़ाने में सक्षम बनाता है।

सिंगापुर एयरलाइंस ने खुलासा किया कि COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद पहली बार दिसंबर में समाप्त तीसरी वित्तीय तिमाही के लिए SGD 85 मिलियन का शुद्ध लाभ Net Profit दर्ज किया गया है।

SIA ने अपने वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के व्यावसायिक अपडेट Business Update में कहा कि एयरलाइनों ने तिमाही के दौरान लगभग 1.1 मिलियन यात्रियों को ढोया जो पिछले वर्ष की तुलना में पांच गुना अधिक है, और वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही की तुलना में दोगुना है। यात्री क्षमता में भी वृद्धि हुई क्योंकि वीटीएल VTL द्वारा की गई मांग के जवाब में इसने उड़ानों की संख्या में वृद्धि की। तिमाही के अंत तक यात्री क्षमता पूर्व-सीओवीआईडी ​​स्तरों के 45 प्रतिशत तक पहुंच गई थी।

लाभ 117% से अधिक बढ़कर SGD1 249 मिलियन हो गया और पिछले वर्ष की समान तिमाही में यात्री Passenger और कार्गो राजस्व Cargo Revenue दोनों में SGD2,316 मिलियन की महत्वपूर्ण वृद्धि Significant Increase के बावजूद। विशेष रूप से यात्रियों से लाभ SGD 650 मिलियन से बढ़कर SGD 833 मिलियन हो गया जो यातायात Transportation में 556.8% वृद्धि के पीछे 355.2% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, जो क्षमता विस्तार से अधिक है, जिसके परिणामस्वरूप यात्री भार कारक है, 33.2%, 18.9 प्रतिशत अंकों की वृद्धि।