Sim Card: आपके नाम पर जारी हैं कितने SIM कार्ड ?, इस तरह लगा सकतें हैं पता

Share Us

535
Sim Card: आपके नाम पर जारी हैं कितने SIM कार्ड ?, इस तरह लगा सकतें हैं पता
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

Sim Card: आम तौर पर मोबाइल फोन Mobile Phone में सिम कार्ड Sim Card का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हाल के दिनों में सिम कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन फ्रॉड Online Fraud और साइबर ठगी Cyber ​​Cheating जैसे क्राइम्स होते नजर आए हैं। स्कैमर्स Scammers इसके लिए फर्जी तरीके से सिम प्राप्त करते हैं। कई बार तो यूजर्स Users को पता ही नहीं होता कि उनके नाम से कोई और सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में आपके नाम से कितने मोबाइल सिम कार्ड जारी किए गए हैं, इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है।

अगर आप भी अपने नाम पर कितने SIM कार्ड जारी हैं कि जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। मोबाइल सिम कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको भारतीय दूरसंचार विभाग द्वारा जारी टैफकॉप कंज्यूमर पोर्टल Tafcop Consumer Portal पर जाना होता है, इसकी सहायता से पता कर सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं। आप लैपटॉप Laptop ना होने पर स्मार्टफोन Smartphone की भी मदद ले सकते हैं। वेबसाइट पर आपको अपना मोबाइल नंबर Mobile Number एंटर करना है और रिक्वेस्ट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।

कुछ समय बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर से लिंक सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट शो होने लगेगी। अगर आपको इस लिस्ट में ऐसा कोई नंबर दिखाई देता है जो कि आपकी बिना जानकारी में आपके आधार कार्ड Aadhaar Card के जरिए इश्यू हो गया है, तो आपको उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। आप संबंधित टेलीकॉम कंपनी Telecom Company के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके उस नंबर को ब्लॉक करा सकते हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि सरकार Government ने एक व्यक्ति के लिए सिम कार्ड की संख्या तय की हुई है। ग्राहक इस सीमा से अधिक सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। दूरसंचार विभाग Department of Telecom के अनुसार यह संख्या 9 है। यानी देश में नौ से ज्यादा मोबाइल सिम का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है और जम्मू कश्मीर Jammu Kashmir, असम और उत्तर पूर्व Assam and North East में यह संख्या छह निर्धारित की गई है।

TWN In-Focus