News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Siemens और Intel ने सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया

Share Us

277
Siemens और Intel ने सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया
06 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी सीमेंस एजी Siemens AG और दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनियों में से एक इंटेल कॉर्पोरेशन Intel Corporation ने माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के डिजिटलीकरण और स्थिरता को बढ़ावा देने पर सहयोग करने के लिए समझौता किया। कंपनियां भविष्य के विनिर्माण प्रयासों को आगे बढ़ाने, फैक्ट्री संचालन और साइबर सुरक्षा को विकसित करने और एक लचीले वैश्विक उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

“अर्धचालक हमारी आधुनिक अर्थव्यवस्थाओं की जीवनधारा हैं। और कुछ चीजें बिना चिप्स के चलती हैं। इसलिए हमें सेमीकंडक्टर उत्पादन को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए इंटेल के साथ सहयोग करने पर गर्व है।

डिजिटल इंडस्ट्रीज के सीईओ और सीमेंस एजी के प्रबंध बोर्ड के सदस्य सेड्रिक नेइके Cedrik Neike CEO of Digital Industries and Member of the Managing Board of Siemens AG ने कहा सीमेंस इस सहयोग में IoT-सक्षम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रिकल उपकरणों के अपने संपूर्ण अत्याधुनिक पोर्टफोलियो को लाएगा। "हमारे संयुक्त प्रयास वैश्विक स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान देंगे।"

यह समझौता ऊर्जा प्रबंधन को अनुकूलित करने और मूल्य श्रृंखला में कार्बन पदचिह्नों को संबोधित करने सहित विभिन्न पहलों का पता लगाने के लिए सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान करता है। उदाहरण के लिए सहयोग समाधानों को मानकीकृत करने के लिए जटिल, अत्यधिक पूंजी-गहन विनिर्माण सुविधाओं के "डिजिटल जुड़वां" के उपयोग का पता लगाएगा जहां प्राप्त दक्षता का प्रत्येक प्रतिशत सार्थक है।

सहयोग मूल्य श्रृंखला में प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरणीय पदचिह्नों के उन्नत मॉडलिंग के माध्यम से ऊर्जा के उपयोग को कम करने का भी पता लगाएगा। उत्पाद-संबंधित उत्सर्जन पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटेल सीमेंस के साथ उत्पाद और आपूर्ति श्रृंखला-संबंधित मॉडलिंग समाधानों का पता लगाएगा जो डेटा-आधारित अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं और उद्योग को अपने सामूहिक पदचिह्न को कम करने में प्रगति में तेजी लाने में मदद करते हैं।

इंटेल के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य वैश्विक परिचालन अधिकारी कीवन एस्फरजानी Keyvan Esfarjani Executive Vice President and Chief Global Operations Officer at Intel ने कहा चिप्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दुनिया को अधिक विश्व स्तर पर संतुलित, टिकाऊ और लचीली सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला की आवश्यकता है। और नए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए सीमेंस के साथ अपने सहयोग का विस्तार करके इंटेल की उन्नत विनिर्माण क्षमताओं का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं, जहां हम सेमीकंडक्टर बुनियादी ढांचे, सुविधाओं और कारखाने के संचालन में दक्षता और स्थिरता बढ़ाने के लिए स्वचालन समाधानों के सीमेंस पोर्टफोलियो का उपयोग कर सकते हैं। इस समझौते से क्षेत्रीय और वैश्विक उद्योग मूल्य श्रृंखलाओं को लाभ होगा।

शक्तिशाली टिकाऊ चिप्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिजाइन, विनिर्माण, संचालन, दक्षता और रीसाइक्लिंग सहित पूरे अर्धचालक जीवन चक्र में टिकाऊ प्रथाएं महत्वपूर्ण हैं। प्रौद्योगिकी में प्रौद्योगिकी उद्योग और बाकी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कंप्यूटिंग से संबंधित जलवायु प्रभावों को कम करने के लिए समाधानों में तेजी लाने की शक्ति है। और उद्योग शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की ओर बढ़ रहा है, इसलिए स्वचालन और डिजिटलीकरण चुनौतियों का समाधान करने की कुंजी है। अपनी शक्तियों और विशेषज्ञता के संयोजन से सीमेंस और इंटेल सकारात्मक बदलाव लाने में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

Siemens AG के बारे में:

सीमेंस एजी एक अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो उद्योग, बुनियादी ढांचे, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा पर केंद्रित है। अधिक संसाधन-कुशल कारखानों, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं और स्मार्ट इमारतों और ग्रिड से लेकर स्वच्छ और अधिक आरामदायक परिवहन के साथ-साथ उन्नत स्वास्थ्य देखभाल तक, कंपनी ग्राहकों के लिए वास्तविक मूल्य जोड़ने के उद्देश्य से प्रौद्योगिकी बनाती है। वास्तविक और डिजिटल दुनिया को मिलाकर सीमेंस अपने ग्राहकों को अपने उद्योगों और बाजारों को बदलने के लिए सशक्त बनाता है, जिससे उन्हें अरबों लोगों के रोजमर्रा के जीवन को बदलने में मदद मिलती है। सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी सीमेंस हेल्थिनियर्स में भी सीमेंस की बहुमत हिस्सेदारी है, जो विश्व स्तर पर अग्रणी चिकित्सा प्रौद्योगिकी प्रदाता है, जो स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार दे रही है। वित्तीय वर्ष 2023 में जो 30 सितंबर 2023 को समाप्त हुआ, सीमेंस समूह ने €77.8 बिलियन का राजस्व और €8.5 बिलियन की शुद्ध आय अर्जित की। 30 सितंबर 2023 तक कंपनी ने दुनिया भर में लगभग 320,000 लोगों को रोजगार दिया।