News In Brief Motivation
News In Brief Motivation

UPSC परीक्षा 2021 में टॉप 4 में लड़कियों ने मारी बाज़ी 

Share Us

1601
UPSC परीक्षा 2021 में टॉप 4  में लड़कियों ने मारी बाज़ी 
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

संघ लोक सेवा आयोग Union Public Service Commission ने सिविल सर्विस परीक्षा 2021 Civil Service Examination 2021 का फाइनल रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया है। इस वर्ष 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बिजनौर Uttar Pradesh's Bijnor की रहने वाली श्रुति शर्मा Shruti Sharma ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है। श्रुति ने दिल्ली Delhi में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह इतिहास की छात्रा हैं। वहीं दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल Ankita Agarwalऔर गामिनी सिंगला Gamini Singla को तीसरी रैंक मिली है। वहीं  चौथे नंबर पर ऐश्वर्या वर्मा Aishwarya Verma रहीं हैं। इसके बाद पांचवां नंबर उत्कर्ष द्विवेदी Utkarsh Dwivedi को मिला है। छठे स्थान पर यक्ष चौधरी Yaksha Chaudhary रहे। आठवें में इशिता राठी Ishita Rathi नौंवें में प्रीतम कुमार Pritam Kumar और दसवीं रैक हरकीरत सिंह रंधावा Harkirat Singh Randhawa ने हासिल की है। कुल मिलाकर इस बार लड़कियों का दबदबा रहा है।

आपको बता दें कि UPSC प्री की परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को हुई थी और इसके नतीजे 29 अक्टूबर को घोषित किए गए थे। फिर मुख्‍य परीक्षा 7 से 16 जनवरी 2022 में कराई गई थी। इसके नतीजे 17 मार्च 2022 को जारी किए गए थे। इसके बाद  5 अप्रैल से 26 मई तक इंटरव्यू लिया गया था। UPSC की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं, जिनमें चुनिंदा लोगों को सफलता मिलती है। यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस बार 685 कैंडिडेट्स सेलेक्ट किए गए हैं। इसमें 244 सामान्य, 73 ईडब्ल्यूएस, 203 ओबीसी ,105 एससी और 60 एसटी वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UPSC भारत की एक केंद्रीय संस्था है । UPSC का मुख्य काम प्रथम चरण के अधिकारीयों और द्वितीय चरण के अधिकारियों का चयन करना होता है । UPSC के माध्यम से ही देश में आईएएस, आईपीएस और बहुत सारे ए ग्रेड और बी ग्रेड के अधिकारियों का चयन किया जाता है । UPSC की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को हुई थी और इसके पहले आईएएस अफसर सत्येंद्र नाथ टैगोर थे।