श्री पीयूष गोयल ने ऑटो उद्योग से भारत के स्वदेशीकरण प्रयासों का समर्थन करने को कहा

Share Us

394
श्री पीयूष गोयल ने ऑटो उद्योग से भारत के स्वदेशीकरण प्रयासों का समर्थन करने को कहा
10 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल Minister Shri Piyush Goyal ने ऑटो कंपोनेंट सेक्टर Auto Component Sector को सलाह दी कि वे निवेश और समय के स्तर पर विचार करें और वे नई तकनीकों, नए डिजाइनों को विकसित करने में लगा रहे हैं। और नए उत्पाद जो भारत के स्वदेशीकरण और स्थानीयकरण के प्रयासों में सहायता करेंगे। वह टेक्नोलॉजी समिट 2023 Technology Summit 2023 और ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया Automotive Component Manufacturers Association of India के आत्मानबीर एक्सीलेंस अवार्ड्स Atmanirbhar Excellence Awards में बोल रहे थे। मंत्री ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे व्यवसायों का विस्तार प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास Extension Technology and R&D में हमारे द्वारा निवेश की गई राशि पर निर्भर करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत अमृतकाल में शामिल हो गया है, और स्थिरता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि यदि हम एक देश के रूप में उत्पादकता और गुणवत्ता की दोहरी समस्याओं का समाधान करते हैं, तो भारत अपने प्रबंधकीय कौशल, प्रौद्योगिकी के स्तर, प्रतिभाशाली कार्यबल और समर्पण के स्तर के कारण उत्कृष्टता प्राप्त करेगा। 

भारत अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बनने और भारत और शेष विश्व दोनों की मांगों को पूरा करने में भी सफल होगा। उन्होंने दावा किया कि ऑटो पार्ट्स Auto Parts के उत्पादन और रक्षा स्वदेशीकरण के बीच ओवरलैप थे, और उन्होंने इस क्षेत्र से घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने और रक्षा प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने एसीएमए जैसे संस्थानों से स्टार्ट-अप्स Start-up के साथ बातचीत करने और उन्हें नई संभावनाएं प्रदान करने और उनकी आर एंड डी विफलताओं R&D Failures को सफलता की सीढी के रूप में देखते हुए पुरस्कृत करने और बढ़ावा देने का आग्रह किया।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि डुप्लीकेट पुर्जे वैश्विक बाजार Duplicate Parts Global Market में भारत की प्रतिष्ठा को नुकसान न पहुंचाएं इस क्षेत्र के अनौपचारिक खंड को औपचारिक रूप देने पर अतिरिक्त रूप से ध्यान देना महत्वपूर्ण है। मंत्री ने उद्योग को आत्मानिर्भरता की एक नई परिभाषा प्रदान की इस बात पर जोर दिया कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि शेष दुनिया अपनी जरूरतों के लिए भारत पर निर्भर है।

कच्चे माल और घटकों के आपूर्तिकर्ताओं को सशक्त और समर्थन देकर ऑटो निर्माण प्रक्रिया Auto Manufacturing Process की पूरी आपूर्ति श्रृंखला ने भारतीय उद्योग Indian Industry के विकास में योगदान दिया। लंबे समय में भारत एक मजबूत औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र Industrial Ecosystem विकसित करेगा। उन्होंने प्रमुख निगमों से टियर 2 और टियर 3 आपूर्तिकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें सहायता और प्रेरित करने के तरीके पर विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने ऑटो पार्ट्स क्षेत्र Auto Parts Sector से इस अवसर का लाभ उठाने और सरकार सहित सभी हितधारकों के साथ एक टीम के रूप में काम करने का आग्रह किया और ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दुनिया को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सभी नए अवसरों का लाभ उठाया जाए।