News In Brief Auto
News In Brief Auto

आग की घटनाओं पर ओला, ओकिनावा, प्योर ईवी को कारण बताओ नोटिस

Share Us

286
आग की घटनाओं पर ओला, ओकिनावा, प्योर ईवी को कारण बताओ नोटिस
06 Jul 2022
min read

News Synopsis

अभी हाल ही में कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर Electric Two Wheeler में आग लगने की घटनाएं Fire Incidents सामने आईं थीं। अब इसको लेकर केंद्र ने सख्ती Centre Strictly का रुख दिखाया है। आग लगने की घटनाओं को लेकर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओला Ola, ओकिनावा और प्योर ईवी Okinawa and Pure EV समेत अन्य कंपनियों को कारण बताओ नोटिस Show Cause Notice भेजा गया है।

नोटिस में कंपनियों से इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की बढ़ती चिंताओं को लेकर सवाल पूछा गया है। केंद्र ने उन्हें चेतावनी देते हुए पूछा है कि खराब इलेक्ट्रिक वाहन बेचने के लिए उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई  Punitive Action क्यों नहीं की जानी चाहिए। सूत्रों की मानें तो, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को नोटिस का जवाब देने के लिए जुलाई आखिर तक का समय दिया गया है। जवाब मिलने के बाद, सरकार तय करेगी कि जरूरत पड़ने पर उनके खिलाफ किस तरह की दंडात्मक कार्रवाई की जानी है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Road Transport and Highways को भी घटनाओं के संबंध में ईवी निर्माताओं से जवाब का इंतजार है। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी Central Consumer Protection Authority  (सीसीपीए) ने पिछले महीने प्योर ईवी और बूम मोटर्स Pure EV and Boom Motors को नोटिस भेजा था, क्योंकि उनके द्वारा बनाए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर अप्रैल में आग लगने की घटनाओं में शामिल थे।