एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नाडर दान देने में सबसे आगे

Share Us

630
एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नाडर दान देने में सबसे आगे
21 Oct 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज HCL Technologies के संस्थापक शिव नाडर Founder Shiv Nadar दान Charity देने वाले भारतीय अरबपतियों की लिस्ट  List of Indian Billionaires में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि, विप्रो Wipro के अजीम प्रेमजी Azim Premji इस सूची में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।  ज़ेरोधा के सह-संस्थापक Co-Founders of Zerodha नितिन कामथ और निखिल कामथ Nitin Kamath and Nikhil Kamath देश के सबसे अमीर उद्यमियों में से एक होने के अलावा देश के शीर्ष 10 व्यक्ति दानवीराें की सूची में भी शामिल हो गए हैं।

एडेलगिव हुरुन परोपकार सूची 2022 EdelGive Hurun Philanthropy List 2022 के मुताबिक उनकी ओर से किया गया दान पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में वित्तीय वर्ष 22 में 308 फीसदी बढ़कर 100 करोड़ रुपे तक पहुंच गया, जिससे वे भारत में नौवें सबसे बड़े व्यक्तिगत दानवीर बन गए हैं। हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों भाइयों ने अपनी संपत्ति का एक चौथाई हिस्सा परोपकार के लिए दान कर दिया है, उनकी अगले तीन वर्षों में और 750 करोड़ रुपए वापस देने की योजना है।

इसके अलावा 36 वर्षीय निखिल कामथ सूची में सबसे कम उम्र के परोपकारी व्यक्ति के रूप में शामिल हैं। कामथ ब्रदर्स  Kamath Brothers के दान का प्राथमिक कारण आपदा राहत है। वे जिन अन्य सामाजिक कार्यों का समर्थन करते हैं उनमें पर्यावरण और स्थिरता Environment and Sustainability शामिल हैं। हुरुन इंडिया ने कहा कि 'पर्यावरण और स्थिरता' के लिए उन्होने वित्त वर्ष 22 में 46 प्रतिशत वृद्धि के साथ 193 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। वहीं हुरुन इंडिया परोपकार सूची-2022 के मुताबिक, शिव नाडर ने वित्त वर्ष 2022 में 1,161 करोड़ रुपए का दान दिया। इस दौरान उन्होंने प्रतिदिन 3 करोड़ रुपए दान किए।