News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

शक्ति पंप महाराष्ट्र में 50,000 सौर पंपों की आपूर्ति करेगा

Share Us

302
शक्ति पंप महाराष्ट्र में 50,000 सौर पंपों की आपूर्ति करेगा
20 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

जल पंपिंग सिस्टम के क्षेत्र की कंपनी शक्ति पंप्स Shakti Pumps ने पूरे महाराष्ट्र में 50,000 ऑफ-ग्रिड सौर फोटोवोल्टिक जल पंपिंग सिस्टम प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड Maharashtra State Electricity Distribution Company Limited से पैनल में शामिल होने का आदेश दिया।

यह आदेश प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान कार्यक्रम Prime Minister Farmer Energy Security and Upliftment Campaign Program चरण-III के घटक-बी के अंतर्गत आता है।

इस परियोजना का मूल्य 16.03 बिलियन है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है, और 24 महीनों के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

पीएम-कुसुम कार्यक्रम का उद्देश्य ऊर्जा, कृषि और जल संसाधनों से संबंधित महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करना है।

सौर पंप कृषि क्षेत्र में जल संसाधन प्रबंधन के दृष्टिकोण का एक अभिन्न अंग हैं। सौर ऊर्जा की शक्ति का उपयोग करके ये प्रणालियाँ किसानों के लिए एक विश्वसनीय और पर्यावरण-अनुकूल समाधान प्रदान करती हैं। वे उन्हें सिंचाई, पशुधन और घरेलू उपयोग के लिए पानी खींचने में सक्षम बनाते हैं, जिससे पारंपरिक ग्रिड-आधारित बिजली पर उनकी निर्भरता कम हो जाती है।

शक्ति पंप्स को कंपोनेंट बी पीएम-कुसुम कार्यक्रम PM-Kusum Program के तहत 10,000 सौर पंपों की आपूर्ति, स्थापना और कमीशनिंग के लिए उत्तर प्रदेश कृषि विभाग Uttar Pradesh Agriculture Department से पुरस्कार पत्र मिला।

बिजली मंत्री आर.के. सिंह Minister of Power R.K. Singh ने कहा कि पीएम-कुसुम कार्यक्रम से 28 फरवरी 2023 तक 200,000 से अधिक किसानों को लाभ हुआ है। और कार्यक्रम के घटक-ए के तहत 89.45 मेगावाट की सौर क्षमता स्थापित की गई है। कंपोनेंट-बी और कंपोनेंट-सी के तहत लगभग 209,000 पंप स्थापित या सोलराइज्ड बताए गए हैं। और कार्यक्रम के तहत कुल स्थापित सौर क्षमता 1.14 गीगावॉट थी।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कार्यक्रम का तीसरे पक्ष द्वारा मूल्यांकन किया, जिसके बाद इसे 31 मार्च 2026 तक बढ़ा दिया गया।

मंत्रालय ने कार्यक्रम के तहत परियोजनाओं के लिए उपयोग की जाने वाली सौर कोशिकाओं के लिए घरेलू सामग्री की आवश्यकता की छूट को 31 मार्च 2024 तक बढ़ाने का भी निर्णय लिया।

मंत्रालय ने प्रारंभिक चरण के दौरान किसानों को वित्त प्राप्त करने में आने वाली कठिनाइयों का हवाला देते हुए कार्यक्रम के घटक ए के तहत स्थापना के लिए लंबित सौर परियोजनाओं को 30 सितंबर 2023 तक अंतिम विस्तार दिया।

शक्ति पंप्स लिमिटेड के बारे में:

शक्ति पंप्स लिमिटेड 1982 से ऊर्जा-कुशल पंपों और मोटरों के निर्माण में अग्रणी है। कंपनी मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र के लिए विभिन्न प्रकार के नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदान करने में सबसे आगे है। कंपनी के पास 1200 से अधिक उत्पाद पोर्टफोलियो हैं, जिन्हें उनके अनुसंधान एवं विकास विभाग द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। अनुसंधान एवं विकास में कंपनी के शुद्ध लाभ का 3-4% निवेश के साथ नवाचार उनके संचालन की रीढ़ है। कंपनी की भारत की सिंचाई और पंपिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों को नवीनीकृत करने और विकसित करने की मजबूत प्रतिबद्धता है।

शक्ति पंप्स के पास प्रति वर्ष 5 लाख पंपों की स्थापित क्षमता वाली एक विशाल अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा है, जो रणनीतिक रूप से मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य के पीथमपुर में स्थित है। और पिछले कुछ वर्षों में शक्ति पंप्स ने लगातार विकास पथ देखा है, और भारत में अग्रणी पंप निर्यातकों में से एक बन गया है। कंपनी 120 से अधिक देशों में अपने उत्पाद निर्यात करती है।

कंपनी का उत्पाद पोर्टफोलियो बड़े पैमाने पर कृषि, सिंचाई, औद्योगिक अनुप्रयोगों और प्रक्रियाओं, ऊंची इमारतों में दबाव बढ़ाने, ग्रामीण/शहरी सामुदायिक जल आपूर्ति योजनाओं, अपशिष्ट और सीवेज जल उपचार, अग्निशमन आदि जैसे अनुप्रयोगों को पूरा करता है।

पंपिंग उद्योग में तीन दशकों से अधिक के अनुभव के साथ शक्ति पंप्स दुनिया में सबसे अधिक गुणवत्ता-संचालित पंप निर्माताओं में से एक है। कंपनी घरेलू सौर पंप उद्योग में एक प्रमुख स्थान रखती है, जिसमें कृषि क्षेत्र के लिए सौर ऊर्जा को अपनाने के भारत सरकार के दूरदर्शी कार्यक्रम पीएम-कुसुम योजना में लगभग 40% बाजार हिस्सेदारी शामिल है। कंपनी ने नए युग के ऊर्जा-कुशल पंपिंग उत्पादों और समाधानों के विकास और निर्माण के लिए चल रही कई अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।

शक्ति पंप उत्पाद पोर्टफोलियो में नए जमाने के उत्पाद शामिल हैं, जो सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप, इलेक्ट्रिक पंप और समाधान हैं, जिनका उपयोग कृषि, औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्र में होता है। और 28 पेटेंट आवेदनों के साथ जिनमें से एक पेटेंट हाल ही में प्रदान किया गया था, शक्ति पंप्स तकनीकी रूप से उन्नत उपयोगिता कार्यों सहित विविध उत्पाद पेशकशों के साथ एक अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान कंपनी के रूप में उभरी है।

इलेक्ट्रिक मोटर्स के निर्माण में 30 वर्षों और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के निर्माण में 5 वर्षों के सिद्ध कौशल से उत्साहित होकर कंपनी ने हाल ही में मोटर्स, चार्जर्स, कंट्रोलर्स और मल्टी-एप्लिकेशन कंपोनेंट वेरिएबल फ्रीक्वेंसी ड्राइव्स के निर्माण के साथ ईवी सेगमेंट में प्रवेश की घोषणा की है। और पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के निगमन के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए।