News In Brief Auto
News In Brief Auto

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स भारत में 5,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा

Share Us

542
सर्वोटेक पावर सिस्टम्स भारत में 5,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा
16 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

सर्वोटेक पावर सिस्टम Servotech Power Systems ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग व्यवसाय में कदम रखा है। जो कंपनी अब तक विभिन्न तेल विपणन कंपनियों और ईवी चार्जिंग स्टेशन प्रदाताओं को ईवी चार्जर उपलब्ध करा रही थी, उसने अब ईवी चार्जिंग का अपना व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है। इसने सर्वोटेक ईवी इंफ्रा Servotech EV Infra नामक एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना की है, जो चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट ऑपरेटर के रूप में कार्य करेगी।

वर्तमान में सर्वोटेक विभिन्न तेल विपणन कंपनियों और ईवी चार्जिंग स्टेशन प्रदाताओं को ईवी चार्जर प्रदान करता है, और अब अपनी नई सहायक कंपनी के साथ इसका लक्ष्य ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को और बढ़ाना है।

भविष्य योजना:

भविष्य की योजनाओं के हिस्से के रूप में सर्वोटेक पावर सिस्टम्स सर्वोटेक ईवी इंफ्रा को ईवी चार्जर का निर्माण और आपूर्ति करेगा और बदले में इन चार्जर्स के लिए चार्ज पॉइंट ऑपरेटर के रूप में कार्य करेगा। कि आने वाले वर्षों में ईवी चार्जिंग बाजार तेजी से बढ़ेगा।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स के संस्थापक और एमडी रमन भाटिया Raman Bhatia Founder and MD Servotech Power Systems ने कहा “हमारी कंपनी लगातार ईवी चार्जिंग क्षेत्र में नवाचार करने में अग्रणी रही है, और सर्वोटेक ईवी इंफ्रा का निर्माण हमारी यात्रा में एक स्वाभाविक प्रगति है। सर्वोटेक ईवी इंफ्रा के साथ ईवी सीपीओ व्यवसाय में हालिया विस्तार देश में ईवी की बढ़ती संख्या को पूरा करने, ईवी बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है।

सर्वोटेक ईवी इंफ्रा का लक्ष्य आने वाले वर्षों में देश भर में 5,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है, जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे का निर्माण होगा, जिससे अंततः टिकाऊ परिवहन का विकास होगा।

भारत में चार्जिंग स्टेशन:

21 मार्च 2023 तक देश में कुल 6,586 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन (पीसीएस) चालू हैं, जिनमें से 419 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन राष्ट्रीय राजमार्गों पर चालू हैं।

भारत में ईवी बाज़ार का आकार:

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उद्योग है। भारतीय ईवी उद्योग का 36 प्रतिशत सीएजीआर से विस्तार होने की उम्मीद है। जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती है, और वाहनों की मांग बढ़ती है, पारंपरिक ऊर्जा संसाधनों पर निर्भरता एक स्थायी विकल्प नहीं है, क्योंकि भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों का लगभग 80 प्रतिशत आयात करता है।

नीति आयोग का लक्ष्य 2030 तक सभी वाणिज्यिक कारों के लिए 70 प्रतिशत, निजी कारों के लिए 30 प्रतिशत, बसों के लिए 40 प्रतिशत और दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए 80 प्रतिशत तक ईवी बिक्री की पहुंच हासिल करना है। 2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करना।

निष्कर्ष:

भारतीय ईवी उद्योग Indian EV Industry धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है, जिसे सरकारी पहल और कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि का समर्थन मिल रहा है, क्योंकि लोग अपने मासिक बिलों को कम करने के लिए वैकल्पिक स्रोतों की तलाश कर रहे हैं। और आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहनों से ईवी में बड़े पैमाने पर बदलाव के लिए चार्जिंग स्टेशनों और ऐसे वाहनों सहित बुनियादी सुविधाओं के विस्तार की आवश्यकता है, जो उच्च रेंज प्रदान कर सकें। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और अपनाने के समर्थन के लिए सरकार द्वारा की गई कई पहलों से 2030 तक 100 प्रतिशत ईवी अपनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।