महंगाई के दबाव में सेवा क्षेत्र की गतिविधि घटी, छह महीने के सबसे निचले स्तर पर

Share Us

408
महंगाई के दबाव में सेवा क्षेत्र की गतिविधि घटी, छह महीने के सबसे निचले स्तर पर
07 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में सर्विस सेक्टर की गतिविधियों Service Sector Activities में गिरावट देखने को मिली है। महंगाई  Inflation के दबाव के चलते सितंबर महीने में यह फिसलकर पिछले छह महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गए हैं। एक मासिक सर्वेक्षण Monthly Survey में जानकारी देते हुए कहा गया है कि मार्च महीने के बाद से मुद्रास्फीति के दबाव और प्रतिस्पर्धी स्थितियों Competitive Conditions के बीच इस क्षेत्र में धीमा व्यापार प्रवाह हुआ है। मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज S&P Global India Services पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स PMI Business Activity Index सितंबर महीने में 54.3 पर आ गया, इससे पहले अगस्त में यह अगस्त में 57.2 था। यह मार्च के बाद इसमें वृद्धि की सबसे कम दर है।

लगातार 14वें महीने सेवा क्षेत्र में उत्पादन Production in the Services Sector में विस्तार देखा गया। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स Purchasing Managers Index (PMI) की भाषा में 50 से ऊपर के आंकड़े का मतलब विस्तार होता है, जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा संकुचन को दर्शाता है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में अर्थशास्त्र के एसोसिएट निदेशक पोल्यान्ना डे लीमा Polyanna de Lima ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय सेवा क्षेत्र ने हाल के महीनों में कई प्रतिकूलताओं को दूर किया है।

नवीनतम पीएमआई डेटा वृद्धि Latest PMI Data Growth में सितंबर में कुछ नुकसान होने के बावजूद यह मजबूत प्रदर्शन कर रहा है। सर्वेक्षण के अनुसार कीमतों पर दबाव, तेज प्रतिस्पर्धी माहौल और प्रतिकूल सार्वजनिक नीतियों Intensifying Competitive Environment and Unfavorable Public Policies ने विकास को बाधित किया है। लीमा ने आगे कहा कि अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण महीने के अंत में रुपये का तेज मूल्यह्रास भारतीय अर्थव्यवस्था  Sharp Depreciation Indian Economy के लिए एक अतिरिक्त चुनौती बना।