उच्च महंगाई से सर्विस सेक्टर की ग्रोथ रेट चार माह में सबसे कम

Share Us

344
उच्च महंगाई से सर्विस सेक्टर की ग्रोथ रेट चार माह में सबसे कम
04 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों Services Sector Activities की रफ्तार धीमी पड़ती नजर आई है। इस साल जुलाई में ये मंद होकर चार महीने के निचले स्तर Low Levels पर पहुंच गई। उच्च महंगाई High Inflation, प्रतिस्पर्धी दबाव और प्रतिकूल मौसम Competitive Pressures and Unfavorable Weather के कारण मांग प्रभावित होने से सर्विस सेक्टर की वृद्धि दर Service Sector Growth Rate में गिरावट दर्ज की गई है।

इसके साथ ही एसएंडपी ग्लोबल इंडिया S&P Global India का सेवा पीएमआई (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) कारोबारी गतिविधि सूचकांक Business Activity Index जुलाई में घटकर 55.5 रह गया, जो चार महीने में सबसे कम है। जून में सेवा पीएमआई 59.2 रहा था। यह लगातार 12वां महीना है, जब सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में विस्तार देखने को मिला।

सर्वे के अनुसार, अच्छी बिक्री की जानकारी देने वाले सेवा प्रदाताओं ने कहा कि जुलाई में मांग के लिए परिस्थितियां अनुकूल Conditions Favorable रहीं। उन्हें विज्ञापन का भी लाभ मिला। जबकि, तीव्र प्रतिस्पर्धा और प्रतिकूल मौसम की वजह से वृद्धि पर असर पड़ा। इससे समग्र पीएमआई प्रोडक्शन सूचकांक PMI Production Index जून के 58.2 से गिरकर जुलाई में 56.6 पर आ गया। यह मार्च के बाद से सबसे कम वृद्धि को दर्शाता है।

पीएमआई का 50 से ऊपर रहना गतिविधियों में विस्तार और इससे नीचे का आंकड़ा संकुचन को दिखाता है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस  S&P Global Market Intelligence की संयुक्त निदेशक Joint Director (अर्थशास्त्र) पॉलियाना डी लीमा Pouliana de Lima का कहना है कि बढ़ती प्रतिस्पर्धा और उच्च महंगाई Competition and High inflation के दबाव ने कारोबारी गतिविधियों को सीमित कर दिया। उत्पादन और बिक्री production and sales दोनों के बढ़ने की रफ्तार चार महीने में सबसे धीमी रही। इसका असर सेवा अर्थव्यवस्था की वृद्धि पर पड़ा है।