मंकीपॉक्स टीके के लिए सीरम और भारत बायोटेक के बीच मची होड़

Share Us

379
मंकीपॉक्स टीके के लिए सीरम और भारत बायोटेक के बीच मची होड़
04 Aug 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India में कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स टीका Monkeypox Vaccine बनाने को लेकर देश की दो बड़ी कंपनियों  two big companies के बीच होड़ सी मच गई है। पिछली बार कोरोना रोधी कोवाक्सिन बनाने के लिए हैदराबाद  Hyderabad स्थित भारत बायोटेक कंपनी Bharat Biotech Company सबसे आगे रही है। इस बार पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया Serum Institute of India (एसआईआई) भी सरकार के साथ मिलकर मंकीपॉक्स का टीका बनाना चाहती है। बहरहाल इन दोनों ही कंपनियों ने अभी तक अपनी दावेदारी नहीं सौंपी है।

जबकि स्वास्थ्य मंत्री Health Minister के साथ बैठक में दावा किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया Union Health Minister Dr. Mansukh Mandaviya के साथ ऑनलाइन बैठक में भारत बायोटेक और सीरम Biotech and Serum दोनों कंपनियों ने जल्द से जल्द मंकीपॉक्स का तोड़ निकालने का दावा किया है। इसके लिए इन्हें जीवित वायरस की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें आईसीएमआर सहयोग करेगा। बैठक में भारत बायोटेक कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा एला Chairman Dr. Krishna Ella ने कहा, टीका गुजरात के अंकलेश्वर Ankleshwar of Gujarat में बनेगा।

अभी तक दुनिया में दो ही स्थानों पर टीका बन सकता है जिसमें एक अंकलेश्वर में है और दूसरा जर्मनी के बवेरियन नॉर्डिक Bavarian Nordic of Germany में है। जिस तरह कोवाक्सिन की हर खुराक पर आईसीएमआर को 5% रॉयल्टी दी जा रही है। उसी तरह मंकीपॉक्स के टीके पर भी फार्मा कंपनी को रॉयल्टी royalty देनी होगी।