News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सेरेंटिका ने 1.25 गीगावॉट हरित ऊर्जा आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए

Share Us

877
सेरेंटिका ने 1.25 गीगावॉट हरित ऊर्जा आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए
04 Jul 2023
min read

News Synopsis

सेरेंटिका रिन्यूएबल्स Serantika Renewables ने घोषणा की कि उसने कई औद्योगिक ग्राहकों के साथ 1.25 गीगावॉट से अधिक नए पावर डिलीवरी समझौते New Power Delivery Agreement पर हस्ताक्षर किए हैं। यह मार्च 2023 में हस्ताक्षरित 580 मेगावाट पीडीए के अतिरिक्त है। अपने ग्राहकों की चौबीस घंटे (आरटीसी) हरित ऊर्जा जरूरतों को सुनिश्चित करने के लिए सेरेंटिका देश भर में 4 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता Renewable Energy Capacity स्थापित करेगी। परियोजनाएं पवन और सौर दोनों क्षमताओं को तैनात करेंगी, जो ऊर्जा भंडारण जैसे संतुलन समाधानों के साथ पूरक होंगी।

सेरेंटिका इन सौर और पवन क्षमताओं Solar and Wind Capabilities को कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और राजस्थान राज्यों में स्थापित कर रही है, जहां इसने अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम (आईएसटीएस) से कनेक्टिविटी हासिल कर ली है। कठिन उद्योगों के स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने की दृष्टि से समग्र पोर्टफोलियो सालाना 9 बीयू से अधिक स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा, जिससे 8.5 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड Carbon Dioxide की भरपाई होगी।

जून 2023 में सेरेंटिका रिन्यूएबल्स ने अपनी नियोजित नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं Planned Renewable Energy Projects के लिए 100 बिलियन रुपये के अनुबंधों के सफल प्लेसमेंट की घोषणा की। इस घोषणा से देश के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला। नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों के शीर्ष आपूर्तिकर्ताओं के साथ किए गए समझौतों से सेरेंटिका को देश में 1.5 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का निर्माण करने की अनुमति मिलेगी।

मई 2023 में स्टरलाइट कॉपर Sterlite Copper ने अपनी सिलवासा इकाई को 16 मेगावाट हरित बिजली की आपूर्ति करने के लिए एक कैप्टिव हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना Captive Hybrid Renewable Energy Project विकसित करने के लिए सेरेंटिका रिन्यूएबल्स इंडिया के साथ साझेदारी की। हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना Hybrid Renewable Energy Project स्थापित करने के लिए स्टरलाइट कॉपर और सेरेंटिका रिन्यूएबल्स इंडिया Sterlite Copper and Serantika Renewables India एक विशेष प्रयोजन वाहन को शामिल करेंगे।