Sensex Opening Bell: वैश्विक बाजार में गिरावट का असर, सेंसेक्स-निफ्टी लुढ़के

Share Us

346
Sensex Opening Bell: वैश्विक बाजार में गिरावट का असर, सेंसेक्स-निफ्टी लुढ़के
06 Dec 2022
6 min read

News Synopsis

Sensex Opening Bell: भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में पिछले कुछ दिनों से उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है। वहीं वैश्विक बाजार Global Markets में गिरावट से बने दबाव की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी Sensex & Nifty में 300 से अधिक अंकों की कमजोरी देखने को मिली है। मंगलवार को शुरुआती कारोबार में दोनों प्रमुख बेंचमार्क लाल निशान पर कारोबार करते दिख रहे हैं। भारतीय बाजार Indian Market में अमेरिकी बाजार US Market में आई गिरावट का असर दिख रहा है।

मंगलवार के दिन सेंसेक्स 439 अंकों की गिरावट के साथ 62395 के लेवल पर ओपन हुआ। वहीं, निफ्टी में 100 अंकों की गिरावट के साथ 18600 पर कारोबार शुरू हुआ। फिलहाल सेंसेक्स 62500 के करीब और निफ्टी 18600 के करीब कारोबार करता दिख रहा है। बाजार में इंडसइंड बैंक IndusInd Bank, एक्सिस बैंक Axis Bank, बजाज फाइनेंशियल सर्विसेज Bajaj Financial Services जैसे स्टॉक्स में तेजी है। HCL टेक्नोलॉजी HCL Technology, टाटा स्टील Tata Steel, इन्फोसिस Infosys, डॉ रेड्डी जैसे शेयरों में कमजोरी दिख रही है। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 15 पैसे की गिरावट के साथ 81.94 के स्तर पर ओपन हुआ है।

16 Nov 2022

LAST UPDATED

 

Sensex Opening Bell: पिछले कई दिनों से भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में उतार चढ़ाव देखने को मिला है। वहीं घरेलू शेयर बाजार Domestic Equity Market में बुधवार को कमजोर शुरुआत देखने को मिली है। एशियाई बाजारों Asian Markets में गिरावट के बाद सेंसेक्स Sensex और निफ्टी Nifty लाल निशान पर ओपन हुआ।

सेंसेक्स 164 अंकों की गिरावट के साथ 61708 अंकों के लेवल पर तो निफ्टी पांच अंकों की गिरावट के साथ 18398 अंकों के लेवल पर खुला। बैंक निफ्टी Bank Nifty सपाट ढंग से 42371 अंकों पर जबकि मिडकैप इंडेक्स Midcap Index 50 अंकों के उछाल के साथ 31454 अंकों पर खुला। वहीं शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर US Dollar के मुकाबले रुपया 46 पैसे गिरकर 81.37 पर आ गया।

बुधवार के कारोबारी सेशन में रेलटेल के शेयरों में चार प्रतिशत का उछाल आया जबकि पीबी फिनटेक के शेयरों में दो प्रतिशत की तेजी रही। शुरुआती सेशन में अल्ट्राटेक सीमेंट Ultratech Cement, डॉ रेड्डी Dr Reddy's, मारुति Maruti, टाइटन और सनफार्मा के शेयरों Titan & Sun Pharma Shares में भी तेजी दिख रही है।

वहीं दूसरी ओर नेस्ले इंडिया Nestle India, एशियन पेंट्स Asian Paints, हिंदुस्तान यूनिलीवर और पावरग्रिड के शेयरों Hindustan Unilever & Powergrid Shares में गिरावट है। घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में ऑटो Auto, मीडिया Media, फार्मा पीएसयू बैंक इंडेक्स में तेजी दिख रही है।