Sensex Opening Bell: घरेलू शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुला, जानें डिटेल

Share Us

414
Sensex Opening Bell: घरेलू शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुला, जानें डिटेल
02 Nov 2022
min read

News Synopsis

Sensex Opening Bell: भारतीय शेयर बाजार indian stock market में शुरुआती  कारोबार के दौरान कमजोरी weakness देखने को मिली है। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुलता दिखा है। बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स sensex 24.72 अंक कमजोर होकर 61096 अंकों पर जबकि निफ्टी nifty 11 अंकों की गिरावट के साथ 18134 अंकों  पर कारोबार करता दिख रहा है। ग्लोबल मार्केट global market का रुख मिला-जुला है।

फेड का क्या फैसला आएगा यह देखते हुए निवेशक investors सतर्कता बरत रहे हैं। फॉरन इन्वेस्टर्स foreign investors (FIIS) का रुख पॉजिटिव है। डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स domestic institution investors का रुख निगेटिव है। वहीं घरेलू शेयर बाजार हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन बढ़त के साथ बंद हुआ था। मंगलवार को बाजार बंद होते समय सेंसेक्स 374.76 अंकों की बढ़त के साथ 61,121.35 अंकों के लेवल पर बंद हुआ। सेंसेक्स में 0.62 प्रतिशत का उछाल आया।

वहीं दूसरी ओर निफ्टी 133.20 अंकों (0.74) की बढ़त के साथ 18,145.40 अंकों के लेवल पर बंद हुआ। निफ्टी फिफ्टी के शेयरों में एक्सिस बैंक Axis bank के शेयर टॉप लूजर रहे। मंगलवार को इनमें लगभग चार प्रतिशत तक की गिरावट आई। एक्सिस बैंक के शेयरों में यह गिरावट बैन कैपिटल की ओर से एक्सिस बैंक में अपनी 1.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के बाद आई है। जबकि इस दौरान घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी के साथ बंद हुआ।

सेंसेक्स 61,000 के पार निकलकर 9 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया। विदेशी बाजारों में तेजी के साथ सकारात्मक वृहत आर्थिक आंकड़ों  positive macroeconomic data की वजह से घरेलू बाजार में तेजी आई। विदेशी निवेशकों की लिवाली से भी बाजार को समर्थन मिला।