सेंसेक्स उछला, विंडफॉल टैक्स घटने से रिलायंस और ONGC के शेयर में तेजी

Share Us

370
सेंसेक्स उछला, विंडफॉल टैक्स घटने से रिलायंस और ONGC के शेयर में तेजी
20 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारतीय शेयर मार्केट Indian Stock Market में अधिकतर शेयर हरे निशान Green Marks में नजर आ रहे हैं। इस तेजी के चलते सेंसेक्स Sensex 715 पॉइंट की बढ़त के साथ 55,482 पर और निफ्टी Nifty 222 अंक की बढ़त के साथ 16,562 पर खुला। विंडफॉल टैक्स में कटौती से ऑयल कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिली। कारोबार के दौरान ONGC का शेयर 5.55 फीसदी की और रिलायंस 4.22 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। सेक्टोरल इंडेक्स Sectoral Indices में निफ्टी मेटल और IT शेयर में 2 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिल रही है।

कारोबार के दौरान टॉप गेनर्स में रिलायंस Reliance, इंफोसिस Infosys,, HCL टेक, TCS, हिन्दुस्तान यूनिलीवर Hindustan Unilever, टाइटन और इंडसइंड बैंक Titan & IndusInd Bank शामिल हैं। अगर बात की जाए तो सरकार ने तीन हफ्तों के बाद भारत में होने वाले ऑयल प्रोडक्शन Oil Production पर लगाए गए विंडफॉल टैक्स windfall taxes और फ्यूल एक्सपोर्ट पर लगाई गई ड्यूटी को वापस लेने का फैसला किया है। सरकार ने डीजल और एविएशन फ्यूल Diesel & Aviation Fuel पर शिपमेंट में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। गैसोलिन यानी पेट्रोल एक्सपोर्ट पर 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है।

डोमेस्टिक क्रूड ऑयल प्रोडक्शन पर लगाए गए विंडफॉल टैक्स में 27 फीसी की कटौती की गई है। अब प्रति टन क्रूड प्रोडक्शन पर विंडफॉल टैक्स घटकर 17,000 रुपए हो गया है। सरकार के इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा देश के सबसे बड़े फ्यूल एक्सपोर्टर रिलायंस इंडस्ट्रीज और क्रूड ऑयल प्रोड्यूसर ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन Oil and Natural Gas Corporation को होगा। सरकार ने 1 जुलाई को फ्यूल एक्सपोर्ट ड्यूटी और विंडफॉल टैक्स Fuel Export Duty and Windfall Tax की घोषणा की थी।

इसके तहत एक लीटर पेट्रोल के एक्सपोर्ट Petrol Export पर 6 रुपए, जेट फ्यूल के एक्सपोर्ट पर 6 रुपए और डीजल के एक्सपोर्ट पर 13 रुपए की एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा डोमेस्टिक मार्केट Domestic Market में क्रूड ऑयल प्रोडक्शन Crude Production पर प्रति टन 23,250 रुपए का विंडफॉल टैक्स लगाया गया था।