Sensex Falling: घरेलू बाजार का बुरा हाल, सेंसेक्स 800 अंकों से ज्यादा लुढ़का

Share Us

396
Sensex Falling: घरेलू बाजार का बुरा हाल, सेंसेक्स 800 अंकों से ज्यादा लुढ़का
24 Sep 2022
min read

News Synopsis

शेयर बाजार में पिछले कई दिनों से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जबकि लोकल मार्केट Local Market के इंट्राडे ट्रेड Intraday Trade में शुक्रवार को एक फीसदी से अधिक की गिरावट आई। ग्लोबल मार्केट Global Market में मंदी और कुछ स्थानीय कारणों से बाजार में यह गिरावट दिख रही है। इस दौरान निफ्टी Nifty 50 बेंचमार्क 1.4 फीसदी तक टूट गया है और यह दिन के निचले स्तर 17,384.25 के लेवल पर पहुंच गया।

वहीं दूसरी ओर, 30 शेयरों का सेंसेक्स बेंचमार्क Sensex Benchmark 1.35 फीसदी यानी लगभग 800 अंकों तक लुढ़क कर 58,292.76 अंकों पर कारोबार कर रहा है। बैंकिंग सेक्टर Banking Sector के 12 शेयरों वाले बैंक निफ्टी बेंचमार्क Nifty Benchmark में भी 1100 अंंकों की गिरावट आ गई है और यह 39,600 के नीचे ट्रेड कर रहा है। इसके साथ ही निफ्टी मिडकैप और स्मालकैप Midcap & Smallcap बेंचमार्क क्रमशः 1.4 फीसदी और 1.3 फीसदी तक गिर गए हैं।

बाजार में गिरावट का बड़ा कारण बैंक, वित्तीय सेवाओं और ऑटो कंपनियों Financial Services & Auto Companies से जुड़े स्टॉक्स हैं। आईटी सेक्टर IT Sector के शेयर भी सपाट ढंग से कारोबार कर रहे हैं। जबकि, फार्मा और स्वास्थ्य सेवाओं Pharma & Health Services से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में खारीदारी हो रही है जिससे इस सेक्टर के शेयराें में लगभग एक प्रतिशत तक की मजबूती आई है। इससे बाजार को सपाेर्ट मिला है।