News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SEBI ने म्यूचुअल फंड पर समिति का किया पुनर्गठन

Share Us

370
SEBI ने म्यूचुअल फंड पर समिति का किया पुनर्गठन
07 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

पूंजी बाजार नियामक सेबी Capital Markets Regulator ने म्यूचुअल फंड उद्योग Mutual Fund Industry के नियमन और विकास से जुड़े मुद्दों पर उसे सलाह देने वाली समिति Committee का नए सिरे से गठन करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्व डिप्टी गवर्नर Former Deputy Governor of Reserve Bank of India उषा थोराट Usha Thorat को इसका प्रमुख बनाया है। सेबी की ओर से दी गई सूचना के अनुसार इस 25 सदस्यीय सलाहकार समिति की अध्यक्षता थोराट करेंगी। इससे पहले इस समिति में 24 सदस्य शामिल थे।

आपको बता दें कि इस समिति को म्यूचुअल फंड उद्योग के विनियमन और विकास से संबंधित मुद्दों पर सेबी को सलाह देनी है। यह नियामक को खुलासा संबंधी जरूरतों और म्यूचुअल फंड नियमों में सरलीकरण और पारदर्शिता लाने के लिए कानूनी ढांचे में बदलाव के लिए जरूरी उपायों पर भी सलाह दे सकती है।

टाटा एसेट मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक प्रथित डी भोबे Pratit D Bhobe एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट के एमडी विनय टोनसे Vinay Tonse मिराई एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के सीईओ स्वरूप मोहंती Swaroop Mohanty सुंदरम एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एमडी सुनील सुब्रमण्यम Sunil Subramaniam मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के सीईओ नवीन अग्रवाल  Naveen Agarwal और भारतीय म्यूचुअल फंड एसोसिएशन के अध्यक्ष ए बालसुब्रमण्यम  Indian Mutual Fund Association President A Balasubramaniam भी इस समिति का हिस्सा हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की स्थापना भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम1992 के प्रावधानों के अनुसार 12 अप्रैल, 1992 को हुई थी। इसका मुख्य काम प्रतिभूतियोंमें निवेश करने वाले निवेशकों के हितों का संरक्षण करना, प्रतिभूति बाजार के विकास का उन्नयन करना तथा उसे विनियमित करना और उससे संबंधित या उसके आनुषंगिक विषयों का प्रावधान करना है।