News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SEBI ने इन 'फर्जी' खातों पर कसा शिकंजा

Share Us

340
SEBI ने इन 'फर्जी' खातों पर कसा शिकंजा
12 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

बाजार नियामक सेबी market regulator SEBI ने न्यू टेक्नोलॉजी new technology की मदद से बड़ी संख्या में इनसाइडर ट्रेडिंग insider trading के मामलों का खुलासा किया है। ऐसे मामलों में 'फेक अकाउंट्स का यूज़ use of fake accounts किया जा रहा है। इस बारे में शीर्ष सूत्रों ने बताया कि नियामक अब मुख्य दोषियों को पकड़ने की प्रक्रिया में है, जिनमें से कई पूंजी बाजार और कॉरपोरेट जगत के बड़े नाम हो सकते हैं।

आपको बता दें कि हाल के महीनों में इनसाइडर ट्रेडिंग से रिलेटेड मामलों पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कई आदेश जारी किए हैं। सूत्रों ने कहा कि ज्यादातर आदेश बेहद कम समय में पारित किए गए, और इसका मुख्य कारण सेबी द्वारा निगरानी तंत्र में नवीनतम प्रौद्योगिकी latest technology का इस्तेमाल है। ऐसे में सेबी की निगरानी लगभग 100 गुना अधिक प्रभावी हो गई है।

एक सूत्र ने इसके बारे में बताया कि हम उच्च प्रौद्योगिकी वाले एल्गोरिदम, कृत्रिम मेधा, बिग डेटा algorithms, artificial intelligence, big data का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा, हम अब सभी डेटा सेट का अधिक कुशलता से और बहुत तेज गति से विश्लेषण कर सकते हैं। हम डेटा विश्लेषण से बहुत स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि भेदिया कारोबार हो रहा है या नहीं, लेकिन अब भी अपराधियों का दोष साबित करने में वक्त लग रहा है।