News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

SEBI ने शीर्ष पदों पर भर्ती नियमों में  किया बदलाव 

Share Us

887
SEBI ने शीर्ष पदों पर भर्ती नियमों में  किया बदलाव 
25 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड Securities and Exchange Board of India ने अपने वित्त और जांच विभाग में ऑफिसर्स Officers in Finance and Investigation Department के पदों की भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता Educational Qualification से जुड़े नियमों में चेंजेस किये है। बुधवार को एक सूचना ज़ारी करते हुए कहा कि नए नियम के तहत डी, ई और एफ श्रेणी में नियुक्ति Appointment in Category D, E and F के लिए इंजीनियरिंग की किसी भी शाखा में स्नातक की डिग्री या फिर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक के साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन या सूचना प्रौद्योगिकी में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री Post Graduate Degree in Computer Application or Information Technology होनी चाहिए।

आपको बता दें कि इससे पहले इन पदों के लिए इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री (इलेक्ट्रिक्स/इलेक्टॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/ सूचना प्रौद्योगिकी/कम्प्यूटर साइंस) (Electrics/ Electronics/ Electronics & Communication/ Information Technology/ Computer Science ) या कम्प्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट या फिर स्नातक के साथ कम्प्यूटर्स/सूचना प्रौद्योगिकी में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री की आवश्यकता होती थी।

आपको बता दें कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड भारत में प्रतिभूति और वित्त का नियामक बोर्ड  है। इसकी स्थापना 12 अप्रैल 1988 में हुई तथा सेबी अधिनियम SEBI Act 1992 के तहत वैधानिक मान्यता 30 जनवरी 1992 को प्राप्त हुई। सेबी का मुख्यालय मुंबई SEBI Headquarters Mumbai में बांद्रा कुर्ला परिसर के व्यावसायिक जिले में हैं और नई दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद New Delhi,Kolkata,Chennai and Ahmedabad में उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी व पश्चिमी क्षेत्रीय कार्यालय हैं।