SEBI: ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया पर नियमों के उल्लंघन का आरोप, लाइसेंस रद्द

Share Us

422
SEBI: ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया पर नियमों के उल्लंघन का आरोप, लाइसेंस रद्द
07 Oct 2022
min read

News Synopsis

सेबी SEBI ने ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया Brickwork Ratings India के खिलाफ बड़ा एक्शन Big Action लिया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड Securities and Exchange Board of India (सेबी) ने कार्रवाई करते हुए ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया का लाइसेंस रद्द Cancellation of License कर दिया है। इतना ही नहीं सेबी ने क्रेडिट रेटिंग एजेंसी Credit Rating Agency ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया को छह महीने के अंदर भारत से अपना पूरा बिजनेस समेटने का निर्देश भी दिया है। साथ ही सेबी ने यह भी कहा है कि एजेंसी अब कोई भी नया क्लाइंट New Client भारत में नहीं बनाएगी। आरोप है कि ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया ने नियामक के कई तरह के उल्लंघन किए हैं। इन आरोपों के चलते ही सेबी ने यह बड़ी कार्रवाई की है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गुरुवार को अपना निर्देश जारी किया। इसमें सेबी ने कहा है कि ब्रिकवर्क ने कई तरह के उल्लंघन किए हैं।  ब्रिकवर्क ने सही रेटिंग प्रक्रिया का अनुपालन Compliance with Rating Process  नहीं किया, साथ ही एजेंसी ने अपने क्लाइंट्स के लिए रेटिंग जारी करते समय जांच भी नहीं की। इसके साथ ही एजेंसी ने अपने आंतरिक नियमों के तहत समयसीमा का अनुपालन भी सुनिश्चित नहीं किया। सेबी ने कहा कि ब्रिकवर्क ने रेटिंग की निगरानी से संबंधित सूचना देने में भी देरी की। सेबी ने अपने आदेश में कहा है कि ब्रिकवर्क क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के रूप में अपने दायित्वों के निर्वहन में पर्याप्त कौशल Adequate Skills, जांच-परख Investigation को पूरा करने में विफल रही है।

इससे निवेशक संरक्षण और प्रतिभूति बाजार Investor Protection and Securities Markets के व्यवस्थित विकास का मकसद पूरा नहीं हुआ। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य Full Time Member अश्विनी भाटिया Ashwini Bhatia ने कार्रवाई की जानकारी देते हुए कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जरूरत थी।