सेबी से 28 आईपीओ के लॉन्च को अनुमति, कमाई के मौकों की होगी भरमार

Share Us

333
सेबी से 28 आईपीओ के लॉन्च को अनुमति, कमाई के मौकों की होगी भरमार
09 Aug 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय शेयर बाजार Indian stock market में निवेशकों या निवेश करने के इच्छुक लोगों investors or those looking to invest के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड Securities and Exchange Board of India यानी सेबी ने अप्रैल-जून में 28 आईपीओ IPO को लॉन्च के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। इन आईपीओ के जरिए ये कंपनियां कुल 45,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही हैं।

जिन कंपनियों ने आईपीओ  companies IPO लाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की है उनमें लाइफस्टाइल रिटेल ब्रांड फैबइंडिया lifestyle retail brand Fabindia, एफआईएच मोबाइल्स और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह FIH Mobiles and Foxconn Technology Group की सहायक कंपनी- भारत एफआईएच Bharat FIH, टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्युशंस TVS Supply Chain Solutions, ब्लैकस्टोन समर्थित आधार हाउसिंग फाइनेंस  Blackstone backed Aadhar Housing Finance और मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स एंड किड्स क्लिनिक इंडिया McLeods Pharmaceuticals & Kids Clinic India शामिल हैं।

मर्चेंट बैंकरों  Merchant Bankers ने इसको लेकर अपने बयान में कहा है कि इन कंपनियों ने अभी तक अपने आईपीओ लाने की तारीख की घोषणा नहीं की है और इसके लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि बाजार की मौजूदा स्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं। आनंद राठी इनवेस्टमेंट बैंकिंग के निदेशक और इक्विटी पूंजी बाजार Director and Head of Equity Capital Markets के प्रमुख प्रशांत राव Prashant Rao ने जानकारी देते हुए कहा है कि, ‘‘मौजूदा माहौल चुनौतीपूर्ण है और जिन कंपनियों के पास मंजूरी है, वे आईपीओ लाने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही हैं।”

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के अनुसार कुल 28 कंपनियों ने अप्रैल-जुलाई 2022-23 के दौरान आईपीओ के जरिए पूंजी जुटाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की।