News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

उत्तर प्रदेश में स्कूली बच्चों को ड्रेस के लिए अब मिलेंगे 1200 रुपए, स्टेशनरी भी फ्री

Share Us

333
उत्तर प्रदेश में स्कूली बच्चों को ड्रेस के लिए अब मिलेंगे 1200 रुपए, स्टेशनरी भी फ्री
27 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश की राजधानी capital of Uttar Pradesh लखनऊ Lucknow में लोकभवन Lok Bhavan में मंगलवार को सीएम योगी की अध्यक्षता chaired by CM Yogi में हुई कैबिनेट बैठक cabinet meeting में अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। मंत्रिपरिषद की बैठक में फैसला लिया गया कि इस साल परिषदीय स्कूलों council schools के 2 करोड़ विद्यार्थियों को 2 जोड़ी स्कूल यूनिफार्म, एक जोड़ी जूता, 2 जोड़ी मोजा, एक स्वेटर, एक स्कूल बैग, 2 कॉपी, 2 पेन , 2 रबर, 2 कटर के लिए 1200 रुपये डीबीटी के जरिये दिए जाएंगे। इस पर 2225 करोड़ रुपये व्यय होंगे। 1200 रुपये के साथ ही स्टेशनरी stationery के लिए भी धनराशि दी जाएगी। स्टेशनरी में  4 कापियां, दो पेंसिल, 2 रबर और दो कटर  होंगे। 

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधा देने के लिए कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि कॉमन सर्विस सेंटर common service center में पंचायत सहायक panchayat assistant को संचालन के लिए अधिकृत करने का फैसला किया गया है। बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग Basic Education Department के स्कूली बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर Direct Benefit Transfer DBT के माध्यम से 1200 रुपए की धनराशि दी जायेगी। बेसिक स्कूल के छात्रों को यूनिफॉर्म ,कापियां और पेंसल कटर uniform, copies and pencil cutters मुफ्त मिलेगा।

इस बैठक की लेकर पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह Panchayati Raj Minister Chaudhary Bhupendra Singh ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव Azadi ka Amrit Mahotsav पर 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान Har Ghar Tricolor Campaign के तहत प्रदेश में करीब 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज National Flag फहराए जाएंगे। इनमें से दो करोड़ ध्वज एमएसएमई के जरिये बनाए जाएंगे। शेष राष्ट्रीय ध्वज विभिन्न स्वयं सहायता समूहों, स्वयं सेवी संगठनों और निजी सिलाई केंद्रों Self Help Groups, Voluntary Organizations and Private Sewing Centers से खरीदे जाएंगे।