सितंबर के बाद बंद हो सकती है गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना!

Share Us

317
 सितंबर के बाद बंद हो सकती है गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना!
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश में कोरोना Corona के दौर में शुरू की गई मुफ्त राशन योजना Free Ration Scheme के लिए अब सरकार के पास अब पैसा नहीं हैं। ऐसे में यह आशंका है कि सितंबर के बाद इसे बंद किया जा सकता है। वित्त मंत्रालय Ministry of Finance के व्यय विभाग Expenditure Department ने अपनी आंतरिक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए कहा है कि इस योजना को सितंबर के बाद आगे बढ़ाने से और बोझ बढ़ेगा। साथ ही अगर टैक्स पर किसी भी तरह की राहत दी जाती है तो यह भी सरकार की वित्तीय सेहत Financial Health पर बुरा असर डाल सकती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana (पीएमजीकेएवाई) के तहत देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन Free Ration मुहैया कराया जाता है। व्यय विभाग ने कहा है कि इस योजना का समय बढ़ाने, पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel पर एक्साइज ड्यूटी Excise Duty कम करने और खाने के तेलों Eating Oils पर कस्टम ड्यूटी घटाने के फैसलों से वित्तीय स्थिति Financial Status गंभीर हो गई है।

वित्त मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि अगर योजना को सितंबर के बाद बढ़ाया जाता है तो 80,000 करोड़ रुपए का और बोझ बढ़ जाएगा। यानी खाद्य सब्सिडी Food Subsidy का बिल 3.7 लाख करोड़ रुपए के पार चला जाएगा। विभाग ने इसी के साथ यह भी सलाह दी है कि इस योजना को न तो आगे बढ़ाया जाए और न ही टैक्स पर कोई राहत दी जाए।