News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

स्कैम क्रिप्टो साइट्स पर ऑस्ट्रेलिया में कसा जाएगा शिकंजा

Share Us

377
स्कैम क्रिप्टो साइट्स पर ऑस्ट्रेलिया में कसा जाएगा शिकंजा
22 Jul 2022
min read

News Synopsis

हाल के कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी की डिमांड demand for cryptocurrencies काफी बढ़ी थी, लेकिन पिछले दिनों क्रिप्टो मार्केट crypto market में आई जबरदस्त गिरावट ने निवेशकों investors को शंका में डाल दिया है साथ ही पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट crypto segment में स्कैम के मामले भी बढ़े हैं। वहीं अब  इन स्कैम से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया Australia  में स्कैम क्रिप्टो scam crypto वेबसाइट्स को हटाया जाएगा।

\ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन Australian Competition and Consumer Commission (ACCC) ने इसके लिए ब्रिटेन की इंटरनेट सर्विसेज फर्म Netcraft को हायर किया है। यह फर्म ऐसी संदिग्ध वेबसाइट्स की पहचान करेगी। ACCC ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया था कि इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया के लोगों को क्रिप्टो स्कैम्स में लगभग 8.15 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। इससे सायबर अपराधों cyber crimes के खिलाफ सतर्कता की जरूरत बढ़ गई है।

ACCC की प्रमुख Gina Cass Gottlieb ने एक स्टेटमेंट में बताया है कि, "पहले हमें स्कैमर्स को लोगों तक पहुंचने से रोकना होगा। इसके लिए उन जरियों की स्क्रूटनी बढ़ाने की जरूरत है जिनसे वे शिकार बनाने के लिए लोगों से संपर्क करते हैं। इनमें फोन कॉल्स phone calls, SMS, सोशल मीडिया और ईमेल social media and email शामिल हैं। इसके साथ ही हमें लोगों को यह जानकारी देनी होगी कि अगर कोई स्कैमर उनसे संपर्क करता है और वह उसकी पहचान कर सकें।" 

अगर बात करें स्कैम की तो, इनवेस्टमेंट पर अधिक रिटर्न की पेशकश कर स्कैमर्स अपने शिकार को फंसाने की कोशिश करते हैं। वे अक्सर पेमेंट के लिए क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल करते हैं। क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेशंस की कमी lack of regulations और इनसे जुड़ी ट्रांजैक्शंस को ट्रैक करना बहुत मुश्किल होने के कारण स्कैमर्स के लिए यह पेमेंट हासिल करने का आसान तरीका बन गया है।