News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SBI ने ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट लॉन्च किया

Share Us

274
SBI ने ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट लॉन्च किया
13 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India ने पर्यावरण अनुकूल पहलों और परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट SBI Green Rupee Term Deposit लॉन्च किया है, जिससे भारत में हरित वित्त पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ावा मिलेगा। यह अनूठी जमा योजना निवासी व्यक्तियों, गैर-व्यक्तियों और एनआरआई ग्राहकों के लिए खुली है।

एसजीआरटीडी निवेशकों को तीन अलग-अलग अवधियों में से चुनने की सुविधा प्रदान करता है: 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन। वर्तमान में यह योजना शाखा नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध है, और इसे जल्द ही अन्य डिजिटल चैनलों जैसे योनो और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा Dinesh Khara Chairman SBI ने कहा “हमें एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है, जो टिकाऊ वित्त के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। इस नवोन्वेषी उत्पाद की पेशकश करके हम 2070 तक अपने देश को शुद्ध कार्बन शून्य बनाने के भारत सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जिससे सभी के लिए एक हरित और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार वित्तीय भविष्य को बढ़ावा मिलेगा।

यह अभिनव उत्पाद स्थायी वित्त को बढ़ावा देने और हरित गतिविधियों में योगदान को प्रोत्साहित करने, व्यक्तियों और संस्थाओं को सभी के लिए स्थायी भविष्य के लिए देश के दृष्टिकोण का समर्थन करने के अवसर प्रदान करने की एसबीआई की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

भारतीय स्टेट बैंक संपत्ति, जमा, शाखाओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। यह देश का सबसे बड़ा बंधक ऋणदाता भी है, जिसने अब तक 30 लाख से अधिक भारतीय परिवारों के घर खरीदने के सपने को पूरा किया है। बैंक का होम लोन पोर्टफोलियो 6.72 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है, सितंबर 2023 तक बैंक का जमा आधार 46.89 लाख करोड़ से अधिक है, जिसका CASA अनुपात 41.88% है, और अग्रिम 34.11 लाख करोड़ से अधिक है। होम लोन और ऑटो लोन में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 27.4% और 19.3% है।

अप्रैल में आरबीआई ने बैंकों द्वारा हरित जमा स्वीकार करने के लिए रूपरेखा जारी की। इस ढांचे को जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करने, ग्राहकों को उनके स्थिरता एजेंडे को प्राप्त करने में सहायता करने, ग्रीन-वाशिंग चिंताओं को दूर करने और हरित गतिविधियों के लिए ऋण के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था।