SBI चेयरमैन ने कही बड़ी बात, ‘गेम चेंजर साब‍ित होगा Digital Rupee’

Share Us

449
SBI चेयरमैन ने कही बड़ी बात, ‘गेम चेंजर साब‍ित होगा Digital Rupee’
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

Digital Rupee: देश के दिग्गज स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया State Bank of India (SBI) के चेयरमैन दिनेश खारा Chairman Dinesh Khara ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (RBI) का डिजिटल रुपया Digital Rupee बहुत अहम साबित होगा। इससे टिकाऊ प्रभाव के साथ काफी कम लागत पर मौद्रिक नीति Monetary Policy का बेहतर तरीके से लाभ मिल सकेगा। खुदरा डिजिटल रुपए Retail Digital Rupee के लिये आरबीआई (RBI) की केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा Central Bank Digital Currency  (CBDC) पायलट परियोजना Pilot Project गुरुवार को मुंबई Mumbai, नई दिल्ली New Delhi, बेंगलुरु और भुवनेश्वर Bengaluru and Bhubaneswar में शुरू हुई।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) इसमें भाग लेने वाले बैंकों में से एक है। वहीं अगर बात करें तो चार बैंकों से इस पर‍ियोजना की शुरुआत की गई है। इसमें एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank, यस बैंक YES Bank और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक IDFC First Bank और ग्राहकों व व्यापारी Customers & Merchants शामिल हैं। खारा ने अपने बयान में कहा कि, 'आरबीआई (RBI) सीबीडीसी पर पायलट परियोजना पासा पलटने वाली साबित होगी. टिकाऊ प्रभाव के साथ इससे काफी कम लागत पर मौद्रिक नीति का बेहतर तरीके से लाभ मिलना सुनिश्चित होना चाहिए।' उन्होंने कहा कि यह चलन में जारी मुद्रा व्यवस्था को सहयोग देगा और कुल मिलाकर मुद्रा ढांचे को पूरा करेगा।

दूसरे चरण में चार अन्य बैंकों को शामिल करते हुए खुदरा डिजिटल रुपया परियोजना Retail Digital Rupee Project नौ अन्य शहरों में जारी की जाएगी। वहीं, केंद्रीय बैंक ने 29 नवंबर को डिजिटल रुपये को लेकर पायलट परियोजना का ऐलान करते हुए कहा था, 'नकद रुपए के उलट इसमें कोई ब्याज नहीं मिलेगा और इसे बैंकों में जमा समेत अन्य रुपये के अन्य रूप में बदला जा सकता है। डिजिटल रुपए के उपयोग से भौतिक मुद्रा के प्रबंधन से संबंधित परिचालन लागत कम होने की भी उम्मीद है। साथ ही अर्थव्यवस्था Economy में वित्तीय समावेश बढ़ने की भी उम्मीद है।