News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SBI ने आलोक कुमार को बनाया नया मैनेजिंग डायरेक्टर

Share Us

573
SBI ने आलोक कुमार को बनाया नया मैनेजिंग डायरेक्टर
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आलोक कुमार Alok Kumar को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank of India का मैनेजिंग डायरेक्टर Managing Director नियुक्त किया गया है। अभी वे एसबीआई की डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर Deputy Managing Director थे। उनकी नियुक्ति अगले दो सालों के लिए की गई है। आलोक कुमार के पास वर्तमान में फाइनेंस Finance की जिम्मेदारी थी। अब उन्हें देश के सबसे बड़े बैंक में कॉर्पोरेट बैंकिंग और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी Information Technology की जिम्मेदारी दी गई है।

आलोक कुमार, अश्विनी भाटिया Ashwini Bhatia की जगह लेंगे। अश्विनी भाटिया को सिक्यॉरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया Security Exchange Board of India का होल टाइम मेंबर Whole Time Member बनाया गया है। एसबीआई में उनका कार्यकाल 31 मई 2022 को समाप्त हुआ है। कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमिटी ने आलोक कुमार को मैनेजिंग डायरेक्टर बनाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया है। यह प्रस्ताव डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज की तरफ से दिया गया था।

आपको बता दें कि आलोक कुमार का दो साल का कार्यकाल 30 जून 2024 को समाप्त होगा। आलोक कुमार पिछले तीन सालों से एसबीआई के दिल्ली क्षेत्र के चीफ जनरल मैनेजर Chief General Manager के पद पर नियुक्त थे। उन्होंने एसबीआई से अपने करियर की शुरुआत साल 1987 में प्रोबेशनरी ऑफिसर Probationary Officer के रूप में शुरू की। पिछले 32 सालों में उन्होंने देश के अलग-अलग कोनों में अलग-अलग महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को संभाला।

आलोक कुमार की नियुक्ति के बाद अब एसबीआई के चार मैनेजिंग डायरेक्टर हो गए। इन चारों के ऊपर चेयरमैन दिनेश खारा Chairman Dinesh Khara हैं। आलोक कुमार के अलावा सीएस सेट्टी CS Setty स्वामीनाथन जानकीराम Swaminathan Jankiram और अश्विनी कुमार तिवारी Ashwini Kumar Tiwari बैंक के तीन अन्य मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। सीएस सेट्टी के पास रिटेल बैंकिंग की जिम्मेदारी है। स्वामीनाथन के पास स्ट्रेस्ड असेट की जिम्मेदारी है, जबकि अश्विनी तिवारी के पास इंटरनेशनल बैंकिंग की जिम्मेदारी है।