सऊदी अरब ने यूनिफाइड वीज़ा प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया

Share Us

208
सऊदी अरब ने यूनिफाइड वीज़ा प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया
22 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

सऊदी अरब Saudi Arabia ने आने वाले वर्षों में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के अपने प्रयास के तहत वीज़ा आवेदन प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से "सऊदी वीज़ा" नामक एक यूनिफाइड वीज़ा प्लेटफ़ॉर्म Unified Visa Platform लॉन्च करने की घोषणा की। देश ने अगले साल अपनी सरकारी सेवाओं को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के अपने इरादे का भी खुलासा किया।

यह घोषणा डिजिटल गवर्नमेंट फोरम Digital Government Forum के दूसरे संस्करण के दौरान हुई, जो रियाद में सरकारी एजेंसियों की भागीदारी और मंत्रियों और स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की उपस्थिति में शुरू हुई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिजिटल गवर्नमेंट अथॉरिटी के गवर्नर इंजी. अहमद अलसुवैयन Governor of the Digital Government Authority Eng. Ahmed Alsuwaiyan ने कहा कि सऊदी अरब सरकारी इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल सेवा परिपक्वता सूचकांक में क्षेत्र के देशों का नेतृत्व कर रहा है, जो संयुक्त राष्ट्र ईएससीडब्ल्यूए द्वारा जारी किया जाता है।

उन्होंने "डिजिटल सेवाओं में सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा हासिल किए गए रिकॉर्ड परिणामों और डिजिटल परिवर्तन में इस परिपक्वता के परिणामस्वरूप अरबों डॉलर की बचत" की ओर इशारा किया।

अहमद अलसुवैयन ने कहा कि 200 से अधिक परियोजनाओं के बजट की समीक्षा करने और चार फ्रेमवर्क समझौतों को सक्रिय करने से एसएआर 5.5 बिलियन ($1.5 बिलियन) की बचत हासिल की गई है।

उन्होंने यह भी कहा कि विदेश मंत्रालय का यूनिफाइड वीज़ा प्लेटफ़ॉर्म 60 सेकंड में वीज़ा जारी करने की अनुमति देता है, जबकि नई इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली के लागू होने से पहले यह 48 घंटे में होता था।

जीसीसी देशों के जनरल सचिवालय में आर्थिक और विकास मामलों के सहायक सचिव खालिद अल-सुनैदी ने उम्मीद जताई कि वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था 5 वर्षों के भीतर लगभग 25 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी, कि ये आंकड़े और तथ्य इसके महान महत्व और अपरिहार्य आवश्यकता को दर्शाते हैं। विभिन्न क्षेत्रों, विशेषकर डिजिटल सरकार में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ाना।

उन्होंने डिजिटल सरकारी परिपक्वता सूचकांक डेटा में जीसीसी देशों द्वारा हासिल की गई महान प्रगति की ओर इशारा किया, जिसमें सऊदी अरब 2022 में 198 देशों में से विश्व स्तर पर तीसरे और क्षेत्रीय स्तर पर पहले स्थान पर था।

इस बीच कार्यकारी मामलों के सहायक विदेश मंत्री अब्दुल हादी अल-मंसूरी ने डिजिटल सेवाओं को विकसित करने के लिए सऊदी वीज़ा प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च की घोषणा की, जिसमें बताया गया कि प्लेटफ़ॉर्म 30 से अधिक सार्वजनिक और निजी संस्थाओं से जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा शिक्षा और प्रशिक्षण मूल्यांकन आयोग ने "तामायोज़" प्लेटफ़ॉर्म का अनावरण किया, जो इलेक्ट्रॉनिक समाधान प्रदान करने में योगदान देता है, जो इलेक्ट्रॉनिक स्कूल मूल्यांकन रिपोर्ट जारी करने के अलावा स्कूल मूल्यांकन प्रक्रियाओं, उपयोगकर्ताओं के लिए लाइव डेटा और संबंधित अधिकारियों के सिस्टम के साथ एकीकरण की सुविधा प्रदान करता है।