सऊदी अरब ने दिया झटका, कच्चे तेल की कीमतें बढ़ाईं

Share Us

499
सऊदी अरब ने दिया झटका, कच्चे तेल की कीमतें बढ़ाईं
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सऊदी अरब Saudi Arabia ने कच्चे तेल Crude Oil को लेकर इस बढ़ती महंगाई Rising Inflation के बीच जोर का झटका दिया है। दुनिया के शीर्ष तेल निर्यातकों Top Oil Exporter में शामिल सऊदी अरब ने जुलाई July के लिए कच्चे तेल की कीमतें Crude Oil Prices में इजाफा कर दिया है। इससे एशियाई खरीदार देशों Asian Buyer Countries को तगड़ा झटका लगा है। सऊदी अरब ने तंग आपूर्ति और गर्मियों में मजबूत मांग Supplies Stronger in Summer के बीच इन खरीदारों के लिए जुलाई में कच्चे तेल की कीमतों को अपेक्षा से अधिक स्तर तक बढ़ा दिया।

पूर्वानुमान की बात की जाए तो यह एक डॉलर से 1.5 डॉलर के बीच वृद्धि की संभावना जताई गई थी। लेकिन एशिया के लिए जुलाई-लोडिंग अरब लाइट आधिकारिक बिक्री मूल्य Official Selling Prices (ओएसपी) जून से 2.1 डॉलर प्रति बैरल बढ़कर ओमान/दुबई उद्धरणों Oman/Dubai Quotes पर 6.5 डॉलर प्रति बैरल कर दिया गया है, जो मई में दर्ज किए गए उच्चतम स्तर Highest Level के आस-पास है।

इस संबंध में एक एशियाई तेल व्यापारी Asian Oil Traders ने जानकारी देते हुए कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में यह उछाल अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा कि हम इस फैसले से बेहद हैरान हैं।